×

निकोबार महाद्वीप पर महसूस किये गए भूकंप के झटके

निकोबार महाद्वीप में आज यानि 16 मार्च की सुबह भूकंप के झटके महसूस हुए और जिस वजह से लोग सहम उठे। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.7 मापी गयी है।

Roshni Khan
Published on: 16 March 2019 6:14 AM GMT
निकोबार महाद्वीप पर महसूस किये गए भूकंप के झटके
X

नई दिल्ली: निकोबार महाद्वीप में आज यानि 16 मार्च की सुबह भूकंप के झटके महसूस हुए और जिस वजह से लोग सहम उठे। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.7 मापी गयी है। फिलहाल भूकंप से किसी भी प्रकार के नुकसान की कोई खबर अभी तक नही है।

ये भी देखें:बिहार में असिस्टेंट प्रोफेसर और लेक्चरर के 1676 पदों पर भर्ती, जल्द करें आवेदन

आपको बता दें, कि लगभग एक हफ्ते पहले अंडमान महाद्वीप में भूकंप के इटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4.8 मापी गई थी। इससे पहले 17 जनवरी को भी निकोबार द्वीप में भूंकप के झटके महसूस किए गए थे, जहां भूकंप की तीव्रता 6 थी। जिसका केंद्र निकोबार द्वीप क्षेत्र में था।

किस वजह से आता हैं भूकंप

पृथ्वी बारह टैक्टोनिक प्लेटों पर स्थित है, जिसके नीचे तरल पदार्थ लावा के रूप में है। ये प्लेटें लावे पर तैर रही होती हैं। इनके टकराने से ही भूकंप आते हैं। टैक्‍टोनिक प्लेट्स अपनी जगह से हिलती रहती हैं और खिसकती भी हैं। हर साल ये प्लेट्स करीब 4 से 5 मिमी तक अपने स्थान से खिसक जाती हैं। इस क्रम में कभी-कभी ये प्लेट्स एक-दूसरे से टकरा जाती हैं। जिनकी वजह से भूकंप आते हैं।

ये भी देखें:रंगीली गली में लट्ठमार होली खेल रही हुरियारिनों के बीच पहुंचा साँड, तो…

भूकंप आए तो क्या करें

भूकंप का एहसास होते ही घर से बाहर किसी खाली जगह पर खड़े हो जाएं। बच्चों व बुजुर्गों को पहले घर से बाहर निकालें, किनारे में खड़े रहें। घर में भारी सामान सिर के ऊपर नहीं होना चाहिए।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story