×

Tri Colour Rules: तिरंगा फहराने के क्या हैं नियम, झंडे का अनादर करने की क्या है सजा? जानिये सब कुछ

Tri Colour Rules: झंडा जितना चाहे उतना बड़ा या छोटा हो सकता है, लेकिन राष्ट्रीय ध्वज की लंबाई और ऊंचाई (चौड़ाई) का अनुपात 3:2 होगा।

Rakesh Mishra
Published on: 13 Aug 2022 10:04 AM GMT
What are the rules for hoisting the tricolor, what is the punishment for disrespecting the flag
X

तिरंगा फहराने के क्या हैं नियम: Photo- Social Media

Click the Play button to listen to article

Tri Colour Rules: 75वें स्वतंत्रता दिवस (75th Independence Day) के उपलक्ष्य में देश इस समय 'आज़ादी का अमृत महोत्सव' (Azadi Ka Amrit Mahotsav) मन रहा है। पूरा देश तिरंगे के महासागर में डूब चुका है। एक रिपोर्ट के अनुसार 12 अगस्त को, डाक विभाग (डीओपी) ने खुलासा किया कि देश भर में 1.5 लाख डाकघरों और ऑनलाइन चैनलों के अपने व्यापक नेटवर्क के माध्यम से एक करोड़ राष्ट्रीय ध्वज बेचने में केवल 10 दिन लगे थे।

आजादी का अमृत महोत्सव (Azadi Ka Amrit Mahotsav) कार्यक्रम के तहत सरकार के हर घर तिरंगा अभियान में भाग लेकर 75वें स्वतंत्रता दिवस को मनाने की तैयारी कर रहे लोगों के बीच शहरों, कस्बों और गांवों के खुदरा विक्रेताओं में भी झंडे की अधिक बिक्री देखी जा रही है। इसका उद्देश्य देशभक्ति का संदेश फैलाना है, लेकिन बहुत से लोग नहीं जानते कि तिरंगा फहराने या प्रदर्शित करने के कई नियम हैं। ये निर्देश भारतीय ध्वज संहिता 2002 में निहित हैं और राष्ट्रीय सम्मान के अपमान की रोकथाम अधिनियम, 1971 द्वारा इसे बरकरार रखा गया है।

तिरंगा लेकर बच्चों के साथ पीएम मोदी: Photo- Social Media

राष्ट्रीय ध्वज किसे और किस दिन फहराने की अनुमति है?

भारतीय ध्वज संहिता, पैरा 2.2 के अनुसार, जो 26 जनवरी 2002 को लागू हुआ, कोई भी व्यक्ति, संगठन, निजी या सार्वजनिक, या शैक्षणिक संस्थान (स्काउट शिविरों सहित) सभी दिनों या अवसरों पर राष्ट्रीय ध्वज की गरिमा और सम्मान के अनुसार तिरंगा फहरा सकता है या प्रदर्शित कर सकता है।

आपको झंडा कैसे चुनना चाहिए?

झंडा जितना चाहे उतना बड़ा या छोटा हो सकता है, लेकिन राष्ट्रीय ध्वज की लंबाई और ऊंचाई (चौड़ाई) का अनुपात 3:2 होगा। इसलिए, ध्वज हमेशा वर्गाकार या किसी अन्य आकार के बजाय एक आयत होना चाहिए। 30 दिसंबर, 2021 को एक संशोधन के बाद, ध्वज की सामग्री को हाथ से बुने या मशीन से बने, कपास, पॉलिएस्टर, ऊन, रेशम या खादी बंटिंग के रूप में तय किया गया है। यदि झंडा खुले में या जनता के किसी सदस्य के घर पर रखा जाता है, तो उसे दिन-रात फहराया जा सकता है।

क्या होगा यदि आपका ध्वज क्षतिग्रस्त है?

क्षतिग्रस्त या अस्त-व्यस्त राष्ट्रीय ध्वज को प्रदर्शित करना नियमों के विरुद्ध है। हर समय, राष्ट्रीय ध्वज (National flag) को सम्मान की स्थिति में प्रदर्शित किया जाना चाहिए और स्पष्ट रूप से रखा जाना चाहिए।

कोई भी अन्य ध्वज राष्ट्रीय ध्वज के ऊपर या ऊपर या कंधे से कंधा मिलाकर नहीं लगाया जाएगा; न ही फूल या माला, या प्रतीक सहित कोई वस्तु ध्वजारोहण पर या उसके ऊपर रखी जाएगी, जिससे राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाता है। तिरंगे का उपयोग कभी भी उत्सव, रोसेट, बंटिंग या सजावटी उद्देश्य के लिए नहीं किया जाना चाहिए। जिस पोल से यह उड़ता है उस पर कोई विज्ञापन नहीं लगाया जाना चाहिए।

क्या राष्ट्र प्रेम के प्रदर्शन में तिरंगा पहनना ठीक है?

एक व्यक्ति को "पोशाक या वर्दी के एक हिस्से के रूप में" राष्ट्रीय ध्वज का उपयोग करने के लिए कानून द्वारा मना किया गया है। इसे किसी भी व्यक्ति की कमर के नीचे पहनने के लिए एक सहायक के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है न ही इसे कढ़ाई या कुशन, रूमाल, नैपकिन, अंडरगारमेंट्स या किसी ड्रेस सामग्री पर मुद्रित किया जाना चाहिए।

क्या इसे वाहनों पर लगाया जा सकता है?

राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधान मंत्री, राज्यपाल और अन्य गणमान्य व्यक्तियों के अलावा किसी भी वाहन पर राष्ट्रीय ध्वज नहीं फहराया जा सकता है। झंडे का इस्तेमाल किसी भी वाहन के किनारे, पीछे और ऊपर को ढंकने के लिए भी नहीं किया जाना चाहिए।

तिरंगा फहराने के क्या हैं नियम: Photo- Social Media

स्वतंत्रता दिवस के बाद आपको तिरंगे का क्या करना चाहिए?

तिरंगे को इस तरह से नहीं रखना चाहिए कि वह गंदा या खराब हो जाए। यदि आपका ध्वज क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो ध्वज संहिता आपको निर्देश देती है कि आप इसे एक तरफ न फेंके या इसका अनादर न करें। जो लोग कागज से बने झंडे लहरा रहे हैं, उन्हें समारोह के बाद उन्हें जमीन पर नहीं फेंकना चाहिए। झंडे को जमीन या फर्श या पानी में पगडंडी को छूने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

झंडे का अनादर करने की सजा क्या है? (What is the punishment for disrespecting the flag)

राष्ट्रीय सम्मान के अपमान की रोकथाम अधिनियम, 1971 की धारा 2 के अनुसार, जो कोई भी सार्वजनिक स्थान पर या किसी अन्य स्थान पर सार्वजनिक दृश्य के भीतर जलाता है, विकृत करता है, विकृत करता है, नष्ट करता है, रौंदता है या अन्यथा अवमानना ​​करता है ( चाहे शब्दों से, या तो बोलकर या लिखित, या कृत्यों द्वारा) को कारावास से, जिसकी अवधि तीन वर्ष तक हो सकती है, या जुर्माने से, या दोनों से दंडित किया जाएगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story