×

तीन तलाक: लंबी बहस के बाद लोकसभा से बिल पारित, सारे संशोधन खारिज

aman
By aman
Published on: 28 Dec 2017 1:19 PM GMT
तीन तलाक: लंबी बहस के बाद लोकसभा से बिल पारित, सारे संशोधन खारिज
X
तीन तलाक बिल पर बहस जारी, रविशंकर- इसे सियासत की सलाखों से ना देखें

नई दिल्ली: लोकसभा ने गुरुवार (28 दिसंबर) को लंबी बहस और संशोधन प्रस्ताव के बाद ऐतिहासिक मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) विधेयक-2017 पास कर दिया है। लोकसभा में यह बिल पास होते ही मुस्लिम महिलाओं के चेहरे खिल उठे। साथ ही केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने अपनी मेज थपथपाकर खुशी जाहिर की।

लोकसभा की स्पीकर सुमित्रा महाजन ने तीन तलाक बिल के पास होने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि लोकसभा में तीन तलाक बिल पर अभी तक के सभी संशोधन प्रस्ताव खारिज हो चुके हैं। ओवैसी के तीसरे संशोधन प्रस्ताव के पक्ष में सिर्फ एक वोट पड़ा। इसके बाद लोकसभा स्पीकर ने भारत में तीन तलाक पर बैन लगाने वाले विधेयक मुस्लिम महिला विवाह अधिकार संरक्षण विधेयक, 2017 के पास होने की घोषणा कर दी।

कानून मंत्री ने पेश किया बिल

इससे पहले कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इस बिल को पेश किया। बिल पेश होने के बाद इस पर बहस शुरू हुई। कांग्रेस पार्टी ने इस बिल का समर्थन करने की बात कही है। इसके लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अपने सभी सांसदों को व्हिप जारी किया है। संसद के सत्र से पहले बीजेपी संसदीय दल की बैठक भी हुई।

कांग्रेस इस मामले में सिर्फ सुझाव दे सकती है, पार्टी इस बिल पर कोई संशोधन नहीं लाएगी। कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा, कि 'आज का दिन ऐतिहासिक है, ये सम्मान नारी का है।'

बिल को सियासत की सलाखों से ना देखें

केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बिल पर बहस के दौरान बोले, कि 'हमने काफी छोटा बिल बनाया है। अगर आप कहेंगे तो जेल जाएंगे। आपको पत्नी के लिए गुजारा भत्ता देना ही होगा। ये सदन कानून बनाती है। लोकसभा देश की सबसे बड़ी पंचायत है। बिल को सियासत की सलाखों से ना देखें। दलों की दीवारों में बिल को ना बांधा जाए। बिल को मजहब के तराजू पर ना तौला जाए। वोट बैंक के खाते से इसे ना परखा जाए। यह बिल मुस्लिम महिलाओं की गरिमा का बिल है।'

सरकार किसी शरिया में दखल नहीं देना चाहती

संसद में बहस के दौरान रविशंकर प्रसाद ने पाकिस्तान और बांग्लादेश में तीन तलाक को लेकर कानून का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा, कि 'इस्लामिक मुल्कों ने भी तीन तलाक को रेगुलेट किया है। हमारा देश तो फिर भी सेकुलर है। सरकार किसी शरिया में दखल नहीं देना चाहती।' कानून मंत्री बोले, 'यह बिल सिर्फ तीन तलाक पर है, जिसे सुप्रीम कोर्ट ने गैरकानूनी माना है।'

...तो हम क्यों नहीं इस दिशा में बढ़ सकते

प्रसाद ने आगे कहा, कि 'इस साल यानि 2017 में 300 तीन तलाक हुए हैं, जिसमें 100 सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद हुए हैं। पाकिस्तान और बांग्लादेश सहित कई अन्य देशों में भी तीन तलाक पर बैन है। पाकिस्तान और बांग्लादेश में तलाक से पहले नोटिस देने का नियम है। तो हम क्यों नहीं इस दिशा में सार्थक कदम बढ़ा सकता है।'

खास बात ये है कि प्रमुख विपक्षी पार्टी कांग्रेस संसद में इस बिल पर समर्थन देगी। पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी की अगुवाई में बुधवार देर रात कांग्रेसियों की इस मुद्दे पर बैठक हुई। इस बैठक में कांग्रेस के नेता तीन तलाक बिल के पक्ष में दिखे। ऐसे में संभव है कि इस बिल को पास करवाने में केंद्र सरकार को कोई दिक्कत न आए।

ये भी पढ़ें ...लोकसभा में कल तीन तलाक बिल पेश करेगी सरकार, BJP ने जारी किया व्हिप

बिल में ये है सजा का प्रावधान

तीन तलाक बिल को गृह मंत्री राजनाथ सिंह के नेतृत्व वाले अंतर मंत्रीस्तरीय समूह ने तैयार किया है। बिल में कहा गया है कि मौखिक, लिखित या अन्य तकनीकी माध्यमों जैसे एसएमएस या व्हाट्सएप के जरिए किसी भी रूप में तीन तलाक (तलाक-ए-बिद्दत) को अवैध करार दिया गया है। ऐसा करने पर पति को तीन साल के जेल की सजा का प्रावधान है।

ये भी पढ़ें ...तीन तलाक पर केंद्र की मोदी सरकार का बिल AIMPLB को नहीं मंजूर

मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड विरोध में

इससे पहले ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने इस बिल को महिला विरोधी बताया था। रविवार को लखनऊ में इस संबंध में बोर्ड की वर्किंग कमेटी की बैठक हुई थी जिसमें तीन तलाक पर प्रस्तावित बिल को लेकर चर्चा की गई थी। घंटों चली इस बैठक के बाद बोर्ड ने इस बिल को खारिज करने का फैसला किया। इसके बाद मंगलवार को बोर्ड की तरफ से पीएम को इस बिल को अभी संसद में पेश नहीं करने के लिए एक पत्र भी नहेजा गया था।

ये भी पढ़ें ...SC ने तीन तलाक को अवैध करार किया, हाईकोर्ट ने रद्द की ‘ट्रिपल तलाक’ की डिग्री

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story