×

#TripleTalaq का मुद्दा सामाजिक सुधार से जुड़ा है : मुख्तार अब्बास

Rishi
Published on: 22 Aug 2017 3:03 PM GMT
#TripleTalaq का मुद्दा सामाजिक सुधार से जुड़ा है : मुख्तार अब्बास
X

नई दिल्ली : अल्पसंख्यक मामलों के केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने मंगलवार को कहा कि तीन तलाक का मुद्दा धर्म से नहीं, बल्कि सामाजिक सुधार से जुड़ा हुआ है। नकवी ने कहा कि मोदी सरकार तीन तलाक पर कानून बनाने के लिए सभी राजनीतिक दलों से राय-मशविरा करेगी।

नकवी ने मंगलवार को सर्वोच्च न्यायालय द्वारा एकसाथ तीन बार 'तलाक' कहकर विवाह विच्छेद करने पर रोक लगाए जाने के फैसले की सराहना की।

ये भी देखें:मौलवियों ने #TripleTalaq पर प्रतिबंध का किया स्वागत, मनेगा जश्न

सर्वोच्च न्यायालय ने मंगलवार को मुस्लिम समुदाय में प्रचलित एकसाथ तीन तलाक को 'असंवैधानिक' और 'मनमाना' करार दिया और कहा कि यह 'इस्लाम का हिस्सा' नहीं है।

सर्वोच्च न्यायालय की पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने दो के मुकाबले तीन मतों से दिए अपने फैसले में कहा कि तीन तलाक को संवैधानिक संरक्षण प्राप्त नहीं है।

ये भी देखें:राहुल ने #TripleTalaq पर सर्वोच्च न्यायालय के फैसले का किया स्वागत

न्यायालय का फैसला आने के बाद नकवी ने कहा, "हमें रूढ़िवादी रवैया नहीं अपनाना चाहिए, बल्कि हमें सामाजिक कुरीतियों के प्रति सुधारवादी रवैया अपनाना चाहिए। करीब पिछले दो साल से इस मुद्दे पर राष्ट्रीय स्तर पर बहस छिड़ी हुई है। नरेंद्र मोदी की सरकार हमेशा से लैंगिक बराबरी की हिमायती रही है।"

नकवी ने कहा कि मोदी सरकार शुरू से इस 'सामाजिक बुराई' के खिलाफ थी और इससे पहले सती प्रथा और बाल विवाह को लेकर हुए सामाजिक सुधार हमारे समाज में लागू हो चुके हैं।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story