×

तीन तलाक पर रोक महिलाओं के लिए बड़ा कदम : मेनका गांधी

Rishi
Published on: 22 Aug 2017 10:04 AM GMT
तीन तलाक पर रोक महिलाओं के लिए बड़ा कदम : मेनका गांधी
X

नई दिल्ली : महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने मंगलवार को तीन तलाक पर सर्वोच्च न्यायालय के फैसले की सराहना करते हुए कहा कि यह 'महिलाओं के लिए एक बड़ा कदम है।' मेनका ने समाचार चैनल सीएनएन-न्यूज 18 से बातचीत में कहा, "मैं बेहद खुश हूं। यह अदालत के लिए एक छोटा सा कदम है, लेकिन महिलाओं के लिए यह एक बड़ा कदम है। यह समय है, जब महिलाओं को समानता का अधिकार दिया जाना चाहिए।"

मेनका ने कहा कि किसी भी महिला के लिए तलाक एक भयावह बात होती है।

उन्होंने कहा, "यह सोचना कि उसे बाहर फेंक दिया जा सकता है या छोड़ दिया जा सकता है, सही नहीं है।"

मंत्री ने कहा, "इसलिए यह (आदेश) महिला को उतना बराबरी का हक देता है, जो उसे संविधान के तहत मिला हुआ है। हर धर्म समानता की बात करता है। यह एक प्रगतिशील कदम है।"

ये भी देखें: #TripleTalaq : मुस्लिम समाज से आने लगी हैं मिलीजुली प्रतिक्रियाएं

इससे पहले सर्वोच्च न्यायालय ने मंगलवार को दो के मुकाबले तीन मतों के अपने फैसले में तीन तलाक को 'असंवैधानिक' और 'मनमाना' मानते हुए और 'इस्लाम का हिस्सा न मानते हुए' इस प्रथा पर रोक लगा दी।

पांच न्यायाधीशों वाली संविधान पीठ ने सरकार को इस मामले में कानून बनाने को भी कहा।

मेनका ने कानून बनाने के निर्देश पर कहा, "प्रधानमंत्री महिलाओं की सुरक्षा के लिए बेहद चिंतित हैं। हम इस पर विचार करेंगे।"

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story