×

Tripura Assembly Election 2023: त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव प्रचार का आज शंखनाद करेंगे जेपी नड्डा

Tripura Assembly Election 2023: पांच साल पहले सूबे की सत्ता में आई बीजेपी इस कोशिश में है कि यहां फिर से वह सत्ता में बनी रहे। इसी को लेकर राज्य में ताबड़तोड़ बैठकों का दौर जारी है।

Krishna Chaudhary
Published on: 3 Feb 2023 3:16 AM GMT
JP Nadda
X

JP Nadda (photo: social media )

Tripura Assembly Election 2023: उत्तर पूर्वी राज्य त्रिपुरा में इस महीने विधानसभा चुनाव होने हैं। राज्य के इतिहास में पहली बार सत्ता में आई बीजेपी अन्य राज्यों की तरह यहां भी अपनी सरकार रिपीट करने की कोशिश कर रही है। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा आज यानी शुक्रवार 3 फरवरी को राज्य में इलेक्शन कैंपेन की शुरूआत करने वाले हैं। नड्डा इसकी शुरूआत अमरपुर से विजय संकल्प यात्रा के साथ करेंगे। बीजेपी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, रैली के बाद वे राज्य के आला भाजपा नेताओं के साथ चुनावी बैठक करेंगे।

पांच साल पहले सूबे की सत्ता में आई बीजेपी इस कोशिश में है कि यहां फिर से वह सत्ता में बनी रहे। इसी को लेकर राज्य में ताबड़तोड़ बैठकों का दौर जारी है। दिल्ली में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत तमाम आला बीजेपी नेता राज्य की सियासी स्थिति को लेकर बैठक कर चुके हैं। अगले हफ्ते पीएम मोदी और अमित शाह के भी चुनाव प्रचार में उतरने की संभावना है।

54 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा

सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने पिछले दिनों 54 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की थी। इनमें वो सीटें भी शामिल हैं, जिन पर पिछली बार सहयोगी दल और आदिवासी संगठन इंडिजिनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (आईपीएफटी) ने चुनाव लड़ा था। बता दें कि त्रिपुरा में कुल 60 विधानसभा की सीटें हैं। ऐसे में बची 6 सीटें सहयोगी दल आईपीएफटी के लिए छोड़ा गया है।

मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री लड़ेंगे चुनाव

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिका साहा को बीजेपी ने टाउन बार्दोवाली सीटे से चुनाव मैदान में उतारा है। केंद्रीय मंत्री प्रतिमा भौमिक भी विधानसभा चुनाव लड़ रही हैं, उन्हें धनपत सीट से उम्मीदवार बनाया गया है। वहीं, पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब देव इस बार चुनाव नहीं लड़ रहे हैं। उनकी सीट बनमालीपुर से त्रिपुरा बीजेपी अध्यक्ष राजीव भट्टाचार्य को टिकट दिया गया है। वहीं, पिछले दिनों सीपीएम से तोड़कर बीजेपी में लाए गए कद्दावर नेता मोबोशर अली को भी टिकट दिया गया है। उन्हें कैलाशहर से बीजेपी ने चुनाव मैदान में उतारा है।

बता दें कि त्रिपुरा की 60 विधानसभा सीटों के लिए 16 फरवरी को मतदान होने जा रहा है और नतीजे 2 मार्च हो आएंगे। राज्य में मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ बीजेपी – आईपीएफटी गठबंधन और विपक्षी सीपीएम कांग्रेस गठबंधन के बीच है। वहीं, राजपरिवार से आने वाले प्रद्योत बिक्रम देबबर्मन की पार्टी टिपरा मोथा मुकाबले को त्रिकोणीय बनाने की कोशिश कर रही है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story