×

Tripura Bypoll Result 2023: त्रिपुरा की दोनों विधानसभा सीटों पर खिला कमल, एक पर था सीपीएम का कब्जा

Tripura Bypoll Result 2023: 5 सितंबर को बीजेपी शासित पूर्वोत्तर राज्य त्रिपुरा की दो सीटों धनपुर और बॉक्सानगर पर भी मतदान हुआ था। चुनाव आयोग के मुताबिक, सत्तारूढ़ दल ने दोनों सीटों पर जीत हासिल की है।

Krishna Chaudhary
Published on: 8 Sep 2023 8:03 AM GMT
Tripura Bypoll Result 2023
X

Tripura Bypoll Result 2023  (photo: social media)

Tripura Bypoll Result 2023: साल के अंत में पांच राज्यों में होने जा रहे विधानसभा चुनाव से पहले देश के छह राज्यों में विधानसभा उपचुनाव हुए। जिसके नतीजे आज यानी शुक्रवार 8 सितंबर को आ रहे हैं। 5 सितंबर को बीजेपी शासित पूर्वोत्तर राज्य त्रिपुरा की दो सीटों धनपुर और बॉक्सानगर पर भी मतदान हुआ था। चुनाव आयोग के मुताबिक, सत्तारूढ़ दल ने दोनों सीटों पर जीत हासिल की है।

सात माह पूर्व हुए विधानसभा चुनाव में इन दोनों सीटों में से एक पर बीजेपी और एक पर मुख्य विपक्षी सीपीएम का कब्जा था। धनपुर और बॉक्सानगर दोनों सीटों पर बीजेपी और सीपीएम के बीच सीधा मुकाबला था। सीपीएम को कांग्रेस का समर्थन प्राप्त था, वहीं एक अन्य़ प्रमुख विपक्षी टिपरा मोथा ने अपने कैंडिडेट ही नहीं उतारे।

क्या रहे परिणाम ?

चुनाव आयोग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, सिपाहीजाला जिले की बॉक्सानगर विधानसभा सीट से बीजेपी के तफ्फजल हुसैन ने सीपीएम के मिजाज हुसैन को हराया है। सात माह पूर्व संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में सीपीएम उम्मीदवार समसुल हक ने बीजेपी प्रत्याशी तफ्फजल हुसैन को हराया था। हक के निधन के कारण इस सीट पर उपचुनाव कराना पड़ा। भाजपा ने इस बार हुसैन को अपना प्रत्याशी बनाया और वे इस बार किला भेदने में सफल रहे।

वहीं, धनपुर विधानसभा सीट पर बीजेपी प्रत्याशी बिंदू देबनाथ ने माकपा के कौशिक चंद्र को हरा दिया है। इस सीट से विधानसभा चुनाव में केंद्रीय मंत्री और त्रिपुरा से लोकसभा सांसद प्रतिमा भौमिक ने जीत हासिल की थी। नियम के मुताबिक, उन्हें किसी एक सदन की सदस्यता ही अपने पास रखनी थी, तो उन्होंने अपनी सांसदी रखी। मार्च में केंद्रीय मंत्री ने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद यह सीट खाली हो गई थी। बीजेपी ने उपचुनाव में भी यह सीट अपने पास बरकरार रखी।

त्रिपुरा विधानसभा की स्थिति

साल 2022 में त्रिपुरा में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने लगातार दूसरी बार सत्ता में वापसी की थी। तब बीजेपी और इंडिजिनस पीपल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा गठबंधन को (32+1) 33 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। वहीं, सीपीएम को 11 और कांग्रेस को तीन सीटें मिली थीं, दोनों गठबंधन कर चुनाव लड़े थे। वहीं, पहली बार चुनावी अखाडे में उतरी टिपरा मोथा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 13 सीटों पर जीत हासिल की थी। उपचुनाव के बाद विधानसभा में बीजेपी का आंकड़ा बढ़कर 33 सीटों पर पहुंच गया है, वहीं, सीपीएम की एक सीट घटकर अब 10 रह गई है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story