×

दीवार पर फंड के लिए ट्रंप ने दी आपातकाल लगाने की धमकी, जानें पूरा मामला

उन्होंने कहा, "जो कुछ मैं कर रहा हूँ, मुझे उस पर गर्व है। मैं इसे शटडाउन नहीं मानता. मैं इसे अपने देश की सुरक्षा और इसके फ़ायदे के लिए उठाया गया कदम कहूँगा."

Shivakant Shukla
Published on: 6 Jan 2019 2:05 PM GMT
दीवार पर फंड के लिए ट्रंप ने दी आपातकाल लगाने की धमकी, जानें पूरा मामला
X

नई दिल्ली: अमरीकी राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को धमकी देते हुए कहा कि यदि कांग्रेस मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के लिए उन्हें धन नहीं देती है तो वर्षों तक सरकारी कामकाज ठप रह सकता है।

ट्रंप ने कहा है कि वह संसद की मंज़ूरी के बिना मेक्सिको सीमा पर दीवार खड़ी करने के लिए राष्ट्रीय आपातकाल घोषित कर सकते हैं। ट्रंप के अनुसार अमेरिका में अवैध प्रवासियों का प्रवेश रोकने के लिए मैक्सिको से सटी सीमा पर दीवार बनाना आवश्यक है।

ये भी पढ़ें— शाह का राहुल पर निशाना, कहा- कान खोलकर सुन लो, मोदी जी के कुर्ते पर एक भी दाग नहीं

वरिष्ठ डेमोक्रेट सांसदों से मुलाक़ात के बाद ट्रंप ने ये धमकी दी है। डेमोक्रेट सांसदों से मेक्सिको सीमा पर दीवार खड़ी करने लिए फंड को मंज़ूरी देने की ट्रंप ने गुज़ारिश की थी। ट्रंप के इस क़दम को, सरकार को दीवार बनाने के लिए ज़रूरी धन जारी करने के लिए विपक्ष पर दबाव बनाने की रणनीति के रूप में देखा जा रहा है।

उन्होंने कहा, "जो कुछ मैं कर रहा हूँ, मुझे उस पर गर्व है। मैं इसे शटडाउन नहीं मानता. मैं इसे अपने देश की सुरक्षा और इसके फ़ायदे के लिए उठाया गया कदम कहूँगा." प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैन्सी पेलोसी कहना है कि कभी न कभी सरकार को समझौता करना ही होगा। इसका समाधान कुछ ऐसे निकल सकता है कि कोई भी पक्ष हारा हुआ नज़र न आए। ऐसा तभी हो सकता है जब सीमा की सुरक्षा और 'बाड़ लगाने' के लिए फ़ंड मंज़ूर कर दिया जाए मगर कंक्रीट की दीवार के लिए नहीं।

ये भी पढ़ें— बीजेपी को बचाना है तो सरकार और सगंठन में बदलाव जरूरी: बीजेपी नेता

8 लाख कर्मियों को 22 दिन से वेतन नहीं मिला

इस गतिरोध के कारण पैदा हुए हालात के चलते लगभग आठ लाख संघीय कर्मचारियों को पिछले 22 दिसंबर से वेतन नहीं मिला है। इस मामले को सुलझाने के लिए व्हाइट हाउस में शुक्रवार को हुई बैठक के बारे में रिपब्लिकन राष्ट्रपति ने शुरू में सकारात्मक बातें कही थीं और इसे बहुत सकारात्मक बताया था। लेकिन बाद में ट्रंप ने एक पत्रकार के सवाल के जवाब में कहा कि उन्होंने धमकी दी है कि जरूरी हुआ तो वह संघीय एजेंसियों को कई सालों तक बंद रखने के लिए तैयार हैं।

ये भी पढ़ें— सीबीआई रेड से बौखलाए अखिलेश यादव, बोले- गठबंधन रोकने के लिए मोदी करवा रहे छापेमारी

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story