×

J&K Tunnel Collapse: जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर निर्माणाधीन टनल का हिस्सा ढहा, 8 लोग अब भी फंसे, रेस्क्यू जारी

J&K Tunnel Collapse: जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर खूनी नाला मगरकोट के पास सुरंग निर्माण का कार्य चल रहा था। बताया जाता है कि, गुरुवार देर रात पहाड़ दरकने की वजह से ये हादसा हुआ।

aman
Written By aman
Published on: 20 May 2022 9:34 AM GMT
tunnel collapsed at khooni nala in jammu srinagar national highway in ramban
X

Jammu Tunnel Collapse (सोशल मीडिया से)

Jammu Tunnel Collapse : जम्मू-श्रीनगर हाईवे (Jammu-Srinagar Highway) पर बनिहाल के पास खूनी नाला पर निर्माणाधीन टनल में गुरुवार रात बड़ा हादसा हो गया। हादसे की वजह से टनल में 10 लोग फंस गए। ताजा जानकारी के अनुसार 3 लोगों को बचाया गया है। शेष अभी भी फंसे हुए हैं। रेस्क्यू ऑपरेशन अभी भी जारी है। जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर खूनी नाला मगरकोट के पास सुरंग निर्माण का कार्य चल रहा था। बताया जाता है कि, गुरुवार देर रात पहाड़ दरकने की वजह से ये हादसा हुआ। मलबे में अभी भी कम से कम 8 मजदूरों के दबे होने की आशंका है।

इस हादसे में टनल निर्माण कार्य में लगी मशीनरी भी दब गई। हादसे की सूचना मिलते ही राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया गया। कई टीमें मौके पर डटी हैं। मलबा नीचे आने के साथ ही हाईवे पर वाहनों को रोक दिया गया है। सैकड़ों छोटे-बड़े वाहन रास्ते में फंसे हुए हैं।

बचाए गए लोगों का चल रहा इलाज

हादसे के बारे में अधिकारियों ने बताया, कि खूनी नाले में सुरंग के आगे का एक छोटा हिस्सा गुरुवार को जांच के दौरान ढह गया। उन्होंने बताया, कि सूचना मिलने के बाद पुलिस और सेना ने संयुक्त बचाव अभियान तेज किया। अधिकारियों ने बताया कि बचाए गए लोगों का इलाज चल रहा है। अधिकारियों ने बताया कि, सुरंग के आगे के हिस्से की तरफ खड़े बुलडोजर और ट्रक सहित कई गाड़ियां तथा मशीनें क्षतिग्रस्त हो गई हैं।

ऐसे हुआ हादसा?

बता दें कि, खूनी नाला के पास सुरंग के एक ट्यूब का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। जम्मू से श्रीनगर की ओर जाने के लिए दूसरे ट्यूब का निर्माण कार्य करने वाली एजेंसी ने गुरुवार रात करीब 11:30 बजे जैसे ही मशीनरी को पहाड़ की खुदाई के लिए लगाया। उसी वक्त पहाड़ का एक बड़ा हिस्सा नीचे आ गिरा। इससे काम में लगी पोकलैन मशीन, क्रेन तथा डंपर चपेट में आ गए। कंपनी के छह से आठ मजदूरों के भी मलबे में दबने की जानकारी मिली। मौके पर मौजूद गार्डों ने किसी तरह भागकर अपनी जान बचाई।

वरिष्ठ अधिकारी मौके पर, जितेंद्र सिंह का ट्वीट

मौके पर रामबन के उपायुक्त, प्रोजेक्ट के निदेशक, डीआईजी और एसएसपी भी पहुंच गए। हादसे को लेकर केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने ट्वीट किया। उन्होंने लिखा, कि 'जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले में रामबन और रामसू के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग पर एक निर्माणाधीन सुरंग के गिरने की दुर्भाग्यपूर्ण घटना हुई। मैं डीसी मुसरत इस्लाम के साथ लगातार संपर्क में हूं। कई मजदूर मलबे में दबे हैं। बचाव कार्य जोरों पर चल रहा है।


aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story