कोरोना से बचाएगी सुरंग, मात्र पांच सेकण्ड में कर देगी वायरस फ्री

मजे की बात यह है कि यह सुरंग मात्र 90 हजार रुपये में तैयार की गई है। ये सुरंग भारतीय कंपनी परिसंघ (सीआईआई) के यूथ विंग और जिला प्रशासन की मदद से तैयार की गई है।

वैश्विक महामारी कोरोना से निपटने के लिए हर देश में अपने अपने स्तर पर कुछ न कुछ प्रयास हो रहे हैं। सभी अपने नागरिकों में जनहानि व धनहानि रोकने का प्रयास कर रहे हैं। मेडिकल उपकरणों से लेकर अस्थाई अस्पतालों तक का निर्माण किया जा रहा है। इसके अलावा क्लोरीन का छिड़काव, जगह जगह वॉश वेसिन लगवाने जैसे प्रयास भी हो रहे हैं।

इन हालात में लोगों को साफ सफाई के प्रति जागरुक करने के लिए तमिलनाडु के तिरुपुर में एक अभूतपूर्व पहल करते हुए थेन्नामपालयम बाजार के ठीक पहले एक डिसइन्फेक्शन टनल यानी सुरंग बनाई गई है।

अब किसी को बाजार जाना हो तो इस खाश सुरंग को पार करना जरूरी होगा। इसकी विश्व स्वास्थ्य संगठन से लेकर सब कहीं तारीफ हो रही है।

गजब की सुरंग

बाजार आने वाले लोगों को अच्छे से हाथ धोने के बाद 3-5 सेकेंड के लिए इस सुरंग से होकर गुजरना पड़ता है। इस दौरान लोगों को अपने हाथ ऊपर उठाकर चलना होता है। इस दौरान उन पर सैनिटाइजर का छिड़काव किया जाता है। जब तक वह दूसरे सिरे पर बाहर निकलते हैं, तब तक पूरी तरह से सैनिटाइज हो चुके होते हैं।

कहा जा रहा है कि यह सुरंग इस तरह की भारत में पहली है। तिरुपुर के जिलाधिकारी (डीएम) विजय कार्तिकेयन ने खुद इसे ट्वीट किया है।

विडियो से साफ है कि यह एक खास रास्ते वाली सुरंग है। सुरंग के प्रवेश द्वार पर एक व्यक्ति खड़ा हुआ है जो यह बता रहा है कि सुरंग में कैसे हाथ ऊपर करके जाना है। सुरंग में गुजरने वाले को हाथ उल्टा रखने हैं यानी नमस्ते का उल्टा दोनो हथेलिया बाहर की तरफ। सुरंग में इन लोगों पर तीन नोजल के दो सेट से सोडियम हाइपोक्लोराइट का सॉल्युशन का एक फीसदी हिस्सा तीन से पांच सेकंड तक फव्वारे की तरह छिड़का जाता है। ये वायरस को मारने के लिए उपयुक्त है। यह सोल्यूशन 16 घंटे तक चलता है। एक यूजर की मांग पर विजय कार्तिकेयन ने एक और वीडियो ट्वीट किया है

मजे की बात यह है कि यह सुरंग मात्र 90 हजार रुपये में तैयार की गई है। ये सुरंग भारतीय कंपनी परिसंघ (सीआईआई) के यूथ विंग और जिला प्रशासन की मदद से तैयार की गई है।

 

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App