×

इस विश्व प्रसिद्ध मंदिर में चढ़ावे को लेकर बौद्ध भिक्षुओं में जमकर चले लात-घूसे

बिहार के बोधगया में स्थित महाबोधि मंदिर परिसर में मारपीट का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि मारपीट दो बौद्ध भिक्षुओं के बीच हुई थी। झगड़े की वजह मंदिर में आए चढ़ावे का बंटवारा बताया जा रहा है।

Aditya Mishra
Published on: 12 Aug 2023 4:40 PM GMT
इस विश्व प्रसिद्ध मंदिर में चढ़ावे को लेकर बौद्ध भिक्षुओं में जमकर चले लात-घूसे
X

बोधगया: बिहार के बोधगया में स्थित महाबोधि मंदिर परिसर में मारपीट का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि मारपीट दो बौद्ध भिक्षुओं के बीच हुई थी। झगड़े की वजह मंदिर में आए चढ़ावे का बंटवारा बताया जा रहा है।

मौके पर मौजूद सुरक्षा कर्मियों ने आगे आकर बीच -बचाव किया तब जाकर दोनों बौद्ध भिक्षुओं का गुस्सा शांत हुआ। इस घटना में एक भिक्षु को बुरी तरह से चोटें आई हैं। उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उसका इलाज जारी है।

ये भी पढ़ें...शोर मंदिर: PM मोदी और जिनपिंग की दोस्ती का गवाह बना ये मंदिर, ऐसी हैं खूबियां

ये है पूरा मामला

प्राप्त जानकारी के मुताबिक़ महाबोधि मंदिर में इस बार वियतनाम के श्रद्धालुओं ने चीवर दान किया था। पूजा स्थल के नजदीक करीब चार दर्जन भिक्षु अलग –अलग समूहों में बैठे थे।

बताया जा रहा है कि उन्हें दान के मौके पर शामिल होने के लिए निमंत्रित नहीं किया गया था। यह बात उन्हें नागवार गुजरी। उन्होंने शोर मचाना शुरू कर दिया।

आरोप है कि ठाकुर नाम के भिक्षु ने हंगामा करते हुए एक अन्य भिक्षु के साथ अभद्रता करना शुरू कर दिया। बात इतनी बढ़ गई कि दोनों के बीच मारपीट होने लगी।

मारपीट में दूसरा भिक्षु घायल हो गया, उसे नजदीक के अस्पताल में एडमिट कराया गया है। मारपीट करने वाला भिक्षु मस्तीपुर इलाके का रहने वाला है। स्थानीय एसएचओ मोहन कुमार ने घटना की जानकारी देते हुए बताया सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई थी।

ये भी पढ़ें...राम मंदिर विवाद: जानिए कब दायर हुआ था पहला मुकदमा, अयोध्या में लगी धारा 144

जिसके बाद हंगामा करने वाले भिक्षु को मंदिर परिसर से बाहर निकाल दिया गया। पुलिस ने इस मामले में एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। सीसीटीवी कैमरे की फुटेज की जांच की जा रही है। जिसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें...जल्द आएगा राम मंदिर पर फैसला, भेजी जा रही भारी फोर्स, ड्रोन तैनात

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story