×

नेताजी सुभाष चंद्र बोस से जुड़ी दो फाइलें पीएमओ-गृह मंत्रालय से गायब

Admin
Published on: 26 April 2016 11:41 AM GMT
नेताजी सुभाष चंद्र बोस से जुड़ी दो फाइलें पीएमओ-गृह मंत्रालय से गायब
X

नई दिल्ली: नेताजी सुभाष चंद्र बोस से जुड़ी दो फाइलें गुम हो गई हैं। इसमें से एक फाइल गृह मंत्रालय से तो एक प्रधानमंत्री कार्यालय से गायब हुई। लोकसभा में यह जानकारी गृह राज्यमंत्री किरेन रिजिजू ने दी। प्रश्नकाल में बीजू जनता दल सांसद भृतिहरि महताब के एक सवाल के जवाब में रिजिजू ने कि बताया कि बहुत प्रयासों के बाद भी पीएमओ और गृह मंत्रालय से एक-एक फाइल गायब है जो नेताजी सुभाष चंद्र बोस से जुड़ी हैं।

यह भी पढ़ें...नेताजी के ड्राइवर दुनिया में सबसे बुजुर्ग, क्यों खुलवाया बैंक एकाउंट ?

क्या था इन फाइलों में

पीएमओ से गायब हुई फाइल में नेताजी की अस्थियों को टोक्यो से वापस लाने और लालकिले पर नेताजी का एक राष्ट्रीय स्मारक बनाने से जुड़े दस्तावेज थे।

जापान भी सार्वजनिक करेगा नेताजी से जुड़ी दो फाइलें

किरन रिजिजू के मुताबिक, जापान अब नेताजी से जुड़ी 2 फाइलें सार्वजनिक करने को राजी हो गया है। माना जा रहा है कि इस वर्ष के अंत तक नेताजी से जुड़ी ये दोनों फाइलें सार्वजनिक हो जाएंगी। मोदी सरकार ने नेताजी से जुड़ी 25 फाइलों को हर महीने सार्वजनिक करने की योजना बनाई है।

साथ ही मोदी सरकार रूस, जापान समेत कई देशो में नेताजी से जुडी फाइलों को सार्वजनिक करने की कोशिश में है। जापान में नेताजी से जुडी कुल पांच फाइलें है। जापान ने अभी बाकी बची तीन फाइलों के बारे में कोई आश्वासन नहीं दिया है।

Admin

Admin

Next Story