×

SC से UP के पौने दो लाख शिक्षामित्रों को राहत, सरकारी अधिकारियों ने दिल्ली में डाला डेरा

aman
By aman
Published on: 24 Aug 2016 10:11 AM GMT
SC से UP के पौने दो लाख शिक्षामित्रों को राहत, सरकारी अधिकारियों ने दिल्ली में डाला डेरा
X

नई दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट से यूपी के शिक्षामित्रों को राहत मिली है। सर्वोच्च न्यायालय ने शिक्षामित्रों की याचिका पर 23 नवंबर तक उच्च न्यायालय के आदेश पर रोक बरकरार रखते हुए अंतरिम राहत जारी रखी है। गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट में पिछले साल से इस मामले पर सुनवाई चल रही है। उल्लेखनीय है कि 12 सितंबर 2015 को हाईकोर्ट ने शिक्षामित्रों के समायोजन पर रोक लगा दी थी। 6 दिसंबर को कोर्ट ने इस आदेश पर स्टे दिया था।

इससे पहले की सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने साफ किया था कि अब किसी को अंतरिम राहत नहीं दी जाएगी। केस में अंतिम बहस ही होगी। कोर्ट के आदेश पर बीते साल 1,37,000 शिक्षामित्रों को समायोजित कर यूपी में प्राथमिक शिक्षक के पद पर लिया गया था। शिक्षामित्रों के लिए पेश वकील मीनेश दुबे की दलील है कि जो छात्र टीईटी पास हैं, उन्हें नौकरी से नहीं हटाया जा सकता।

ये भी पढ़ें ...PHOTOS में देखिए BJP का हल्लाबोल, इस तरह बहा खून-पानी

पौने दो लाख शिक्षामित्रों की लगी है निगाहें

प्रदेश के पौने दो लाख शिक्षामित्रों की निगाहें सुप्रीम कोर्ट पर लगी हैं। जहां शिक्षामित्रों के समायोजन को हाई कोर्ट की ओर से अवैध ठहराये जाने के खिलाफ सरकार की ओर से दायर विशेष अनुमति याचिका पर अाज सुनवाई होनी है।

अखिलेश सरकार के लिए ये मामला अहम

प्रदेश के 1.36 लाख शिक्षामित्रों को सहायक अध्यापक के पद पर समायोजित करने वाली अखिलेश सरकार के लिए यह मामला बेहद प्रतिष्ठा का सवाल है। यही वजह है कि बेसिक शिक्षा विभाग के सचिव आशीष कुमार गोयल, निदेशक डीबी शर्मा दिल्ली पहुंच गए थे। जबकि बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा वहां पहले से ही डेरा डाले हुए हैं।

ये भी पढ़ें ...विधानसभा में सप्लीमेंट्री बजट पास, CM ने कहा-लोकसभा घेरें बीजेपी MLA

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story