986 पेट्रोल पंपों पर शुरू हुई 2,000 रुपए मिलने की सुविधा

केंद्र सरकार ने पेट्रोल पम्पों पर 2000 रुपए मिलने की सुविधा शुरू हो गई है। अभी 986 पेट्रोल पम्पों पर रुपए मिलना शुरू हो गए हैं। सरकार ने यह कदम बैंकों और एटीएम के बाहर लगी लाइनों को कम करने के लिए उठाया है। इसके साथ ही अब लोग 2000 रुपए पेट्रोल पम्पों से ले सकते हैं।

Published by priyankajoshi Published: November 18, 2016 | 8:34 pm
Modified: November 18, 2016 | 11:49 pm
केंद्र सरकार ने 986 पेट्रोल पंपों पर 2,000 रुपए मिलने की सुविधा शुरू

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने पेट्रोल पंपों पर 2000 रुपए मिलने की सुविधा शुरू हो गई है। अभी 986 पेट्रोल पंपों पर रुपए मिलना शुरू हो गए हैं। सरकार ने यह कदम बैंकों और एटीएम के बाहर लगी लाइनों को कम करने के लिए उठाया है। इसके साथ ही अब लोग 2000 रुपए पेट्रोल पंपों से ले सकते हैं।

देशभर में सबसे बड़ी चर्चा का बना विषय
केंद्र सरकार की ओर से 8 नवंबर को 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट बंद करने का ऐलान करने के बाद से पूरे देश में नोटबंदी पर एक बहस छिड़ गई है। संसद से लेकर सड़क पर चलते लोग केवल इसी मुद्दे पर चर्चा कर रहे हैं। जहां विपक्षी दल मोदी सरकार के इस फैसले का विरोध कर रहे हैं, वहीं भाजपा अपनी सरकार के इस फैसले के पक्ष में है। आठ नवंबर के बाद से अब तक यह मामला चर्चा का विषय बना हुआ है।

चुनाव आयोग ने जाहिर की चिंता 
-शुक्रवार को चुनाव आयोग ने वित्तमंत्रालय को पत्र लिखकर कहा है कि बैंकों में नोट बदलने आ रहे लोगों की उंगुली पर अमिट स्याही ना लगाई जाए।
-चुनाव आयोग ने चिंता जाहिर की है कि कई राज्यों में चुनाव होने वाले हैं, यह स्याही उन लोगों की उंगुली पर लगाई जाती है, जो एक बार वोट डाल चुके होते हैं।
-ऐसे में यह एक समस्या पैदा हो जाएगी।

-इसके साथ ही सरकार ने यह भी साफ किया है कि पुराने नोटों को बदलने को लेकर बंद करने का अभी कोई विचार नहीं है। -बता दें, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स आई थीं कि सरकार पुराने नोटों को बदलने को लेकर बंद करने का विचार कर रही है।