×

Veer Savarkar Controversy: सावरकर के मुद्दे पर उद्धव की राहुल को चेतावनी, टूट सकता है गठबंधन

Veer Savarkar Controversy: राहुल गांधी के एक बयान ने कांग्रेस के एक गठबंधन सहयोगी को नाराज कर दिया है। स्वतंत्रता सेनानी वीर सावरकर को लेकर अक्सर हमलावर रहने वाले राहुल गांधी को उद्धव ठाकरे ने चेतावनी दी है।

Krishna Chaudhary
Published on: 27 March 2023 1:08 PM GMT
Veer Savarkar Controversy: सावरकर के मुद्दे पर उद्धव की राहुल को चेतावनी, टूट सकता है गठबंधन
X
Uddhav Thackeray Rahul gandhi (photo: social media )

Veer Savarkar Controversy: कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को मानहानि के मामले में दो साल की सजा मिलने के बाद उनकी लोकसभा सदस्यता छिन ली गई है। जिसे लेकर संसद से सड़क तक महासंग्राम मचा हुआ है। कांग्रेस से अलग लाइन लेने वाली विपक्षी पार्टियां भी राहुल के समर्थन में लामबंद हो रही हैं। इस बीच उनके एक बयान ने कांग्रेस के एक गठबंधन सहयोगी को नाराज कर दिया है। स्वतंत्रता सेनानी वीर सावरकर को लेकर अक्सर हमलावर रहने वाले राहुल गांधी को उद्धव ठाकरे ने चेतावनी दी है।

दरअसल, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे एक कार्यक्रम के सिलसिले में मालेगांव में थे। यहां उन्होंने पिछले दिनों सावरकर को लेकर राहुल गांधी द्वारा दिए गए बयानों पर सख्त नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कांग्रेस नेता को चेतावनी देते हुए कहा, सावरकर हमारे भगवान हैं, हम उनका अपमान नहीं सहेंगे। सावरकर को नीचा दिखाने से गठबंधन में दरार पैदा होगी। उन्होंने कहा, सावरकर हमारे आदर्श हैं, इसलिए राहुल गांधी को उनका अपमान करने से बचना चाहिए।

सावरकर के प्रति अनादर बर्दाश्त नहीं

अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए उद्धव ठाकरे ने कहा कि सावरकर के प्रति कोई अनादर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। हम लड़ने के लिए तैयार हैं, मगर अपने देवताओं का अपमान करना ऐसी चीज नहीं है जिस हम बर्दाश्त करेंगे। उन्होंने कहा, सावरकर ने 14 साल तक अंडमान के सेलुलर जेल में यातनाएं झेलीं। हम केवल पीड़ाओं को पढ़ सकते हैं। यह बलिदान का एक रूप है। पूर्व सीएम ने राहुल को दो टूक कहा कि अगर वे सावरकर की निंदा जारी रखते हैं तो विपक्षी गठबंधन में दरार आएगी।

राहुल को उकसाया जा रहा है - उद्धव

उद्धव ठाकरे ने कहा कि राहुल गांधी को सावरकर के खिलाफ बोलने के लिए उकसाया जा रहा है। अगर हम इसमें समय बर्बाद करते हैं तो लोकतंत्र का अस्तित्व समाप्त हो जाएगा। उद्धव गुट, कांग्रेस और एनसीपी का गठबंधन लोकतंत्र की रक्षा करने के लिए बना था और हमें एकजुट होकर काम करने की जरूरत है।

क्या कहा था राहुल ने ?

राहुल गांधी लंबे समय से बीजेपी पर हमला करने के लिए वीर सावरकर का सहारा लेते रहे हैं, जिन्हें बीजेपी समेत अन्य हिंदू दक्षिणपंथी संगठन अपना आदर्श मानते हैं। शिवसेना भी सावरकर को अपना आदर्श मानती हैं। हाल ही में कर्नाटक विधानसभा में सावरकर की तस्वीर लगाने को लेकर भारी विवाद हुआ था। भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी जब महाराष्ट्र पहुंचे थे, तब भी उन्होंने सावरकर की जमकर निंदा की थी और बीजेपी पर हमला बोला था।

बीते शनिवार को राहुल गांधी मानहानि केस में मिली सजा और संसद सदस्यता जाने के बाद मीडिया के सामने उपस्थित हुए थे। प्रेस कॉंफ्रेंस में उन्होंने एकबार फिर वीर सावरकर का जिक्र करते हुए बीजेपी पर हमला बोला। राहुल ने कहा था, ‘ मेरा नाम सावरकर नहीं है, मेरा नाम गांधी है और गांधी किसी से माफी नहीं मांगते।

बता दें कि साल 2019 में उद्धव ठाकरे पहली बार एनसीपी और कांग्रेस के सहयोग से महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बने थे। इन तीनों दलों ने मिलकर महाविकास अघाड़ी गठबंधन बनाया। लेकिन पिछले साल जून में शिवसेना में बगावत के बाद अघाड़ी सरकार चली गई और उद्धव के हाथों से सत्ता के साथ-साथ संगठन पर निकल गया। गठबंधन में शुरू से ही कांग्रेस और उद्धव गुट के बीच सावरकर को लेकर स्पष्ट मतभेद रहे हैं।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story