×

UGC NET December Session 2022: यूजीसी नेट के लिए एग्जाम सिटी स्लिप जारी, ऐसे करें डाउनलोड़

UGC NET December Session 2022: उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से एग्जाम सिटी स्लिप डाउनलोड कर सकते हैं। अभ्यर्थी अपने आवेदन संख्या और जन्म तिथि के माध्यम से अपनी परीक्षा शहर की जानकारी डाउनलोड कर सकते हैं।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 14 Feb 2023 7:50 AM GMT
UGC NET December Session 2022
X

UGC NET December Session 2022 (Pic: Newstrack)

UGC NET December Session 2022: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने यूजीसी नेट दिसंबर 2022 के लिए एग्जाम सिटी इंटिमेशन स्लिप जारी की है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in से एग्जाम सिटी स्लिप डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवार अपने आवेदन संख्या और जन्म तिथि के माध्यम से अपनी परीक्षा शहर की जानकारी सूची डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड भी जल्द ही ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। हालांकि केवल वहीं उम्मीदवार एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए पात्र होंगे जिन्होंने सफलतापूर्वक आवेदन प्रक्रिया पूरी कर ली है। उम्मीदवार को एनटीए की वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। कैडिंडेट अपने एडमिट कार्ड में बताए गए तारीख, शिफ्ट और समय पर दिए गए केंद्र में परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा।

UGC NET December Session 2022 Exam city slip

UGC NET December Session 2022 के लिए ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

  • आप सबसे पहले यूजीसी नेट परीक्षा आयोजित करने वाली एजेंसी एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर उपलब्ध "एडमिट कार्ड डाउनलोड करें" या "लॉगिन" के लिंक पर क्लिक करें।
  • आवश्यकतानुसार अपना पंजीकरण नंबर, जन्म तिथि और सिक्योरिटी पिन दर्ज करें।
  • लॉग इन करने के बाद आप अपना प्रवेश पत्र देख और डाउनलोड कर सकेंगे।
  • एडमिट कार्ड पर उल्लिखित सभी विवरणों की जांच करे जिसमें आपका नाम, फोटोग्राफ, हस्ताक्षर, परीक्षा केंद्र और परीक्षा की तारीख और समय शामिल है।
  • एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट ले और परीक्षा के अंत तक इसे सुरक्षित रखें।

इन विषयों के लिए आयोजित होगा एग्जाम

परीक्षा में दो पेपर होते हैं - पेपर 1 और पेपर 2। पेपर 1 सभी विषयों के लिए एक सामान्य पेपर है, जबकि पेपर 2 विषय-विशिष्ट है। UGC NET परीक्षा में वाणिज्य, अर्थशास्त्र, शिक्षा, इतिहास, कानून, प्रबंधन, राजनीति विज्ञान, मनोविज्ञान और समाजशास्त्र जैसे विषय शामिल हैं। परीक्षा की अवधि 1 घंटा 30 मिनट है। परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न होते हैं। यूजीसी नेट परिणाम एनटीए द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाता है और स्कोरकार्ड तीन साल की अवधि के लिए वैध होता है।

क्या है यूजीसी नेट एग्जाम

UGC-NET (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा) देश में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है। यह जून और दिसंबर में साल में दो बार आयोजित किया जाता है। इस परीक्षा की सहायता से भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर या जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) के पद के लिए पात्रता निर्धारित करने के लिए किया जाता है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story