×

UGC NET JRF Form: यूजीसी नेट जेरएफ के आवेदन आज से, जानिए पूरी प्रक्रिया

UGC NET JRF Form: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (UGCT NET) जून 2023 परीक्षा का आवेदन शुरू। 13 जून से 22 जून, 2023 के बीच आयोजित की जाएगी।   

Vertika Sonakia
Published on: 10 May 2023 2:25 PM GMT
UGC NET JRF Form: यूजीसी नेट जेरएफ के आवेदन आज से, जानिए पूरी प्रक्रिया
X
यूजीसी नेट जेआरएफ आवेदन

UGC NET Form: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (UGCT NET) जून 2023 परीक्षा 13 जून से 22 जून, 2023 के बीच आयोजित की जाएगी।

आज से छात्र यूजीसी नेट के लिए कर सकते हैं आवेदन

UGC NET आवेदन पत्र 2023 जून सत्र आज 10 मई, 2023 को जारी किया जाएगा। इच्छुक उम्मीदवार इसमें सक्षम होंगे। 31 मई, 2023 तक आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जूनियर रिसर्च फेलोशिप और सहायक प्रोफेसर के लिए पात्रता परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करें।

यूजीसी नेट का टेस्ट होगा कंप्यूटर आधारित

यूजीसीटी नेट जून 2023 की तारीखों की घोषणा यूजीसी के अध्यक्ष ममिडाला जगदीश कुमार ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से की है। यूजीसी के अध्यक्ष ने ट्वीट किया, "नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में 83 विषयों में 'जूनियर रिसर्च फेलोशिप' और 'असिस्टेंट प्रोफेसर' के लिए पात्रता के लिए यूजीसी-नेट जून 2023 आयोजित करेगी।"

UGC NET 2023 जून सत्र की परीक्षा 83 विषयों में आयोजित की जाएगी। परीक्षा कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) प्रारूप में ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। इच्छुक

यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट पे कर सकते हैं आवेदन

  • उम्मीदवार यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आधिकारिक वेबसाइट ac.in और ugcnet.nta.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।
  • होमपेज पर, उस लिंक पर क्लिक करें जिस पर लिखा हो, “यहां रजिस्टर करें”
  • फिर आवश्यक जानकारी भरकर दिए गए ओटीपी का उपयोग करके लॉगिन करें।
  • अपना फ़ोन नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करें।
  • जेपीजी प्रारूप में आवश्यक दस्तावेज, फोटोग्राफ और हस्ताक्षर अपलोड करें।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म जमा करें।
  • फ़ोरम डाउनलोड करें और भविष्य में उपयोग के लिए उसका प्रिंटआउट लें।

जेआरएफ के लिए योग्यता

जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) और असिस्टेंट प्रोफेसरशिप के लिए योग्यता प्रदान करना यूजीसी-नेट के पेपर-I और पेपर-II में उम्मीदवार के समग्र प्रदर्शन पर निर्भर करता है। केवल सहायक प्रोफेसरशिप के लिए योग्य उम्मीदवार जेआरएफ के पुरस्कार के लिए पात्र नहीं हैं। सहायक प्रोफेसर के लिए पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार संबंधित विश्वविद्यालयों / कॉलेजों / राज्य सरकारों के नियमों और विनियमों द्वारा शासित होते हैं, जैसा कि सहायक प्रोफेसर की भर्ती के लिए हो सकता है।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story