Aadhaar Card Update: कहीं आपका आधार कार्ड तो 10 साल पुराना नहीं, जल्द से जल्द करा लें अपडेट

Aadhaar Card Update 10 years old: भारत में पहली बार आधार कार्ड योजना 28 जनवरी 2009 को शुरू किया गया था। तो इस हिसाब से अभी तक आधार कार्ड के आए हुए 10 साल से ज्यादा हो गया है।

Vidushi Mishra
Published on: 13 Oct 2022 11:57 AM GMT
aadhar card check
X

आधार कार्ड अपडेट (फोटो- सोशल मीडिया)

Aadhaar Card Update 10 years Old: अब आधार कार्ड को सबसे महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट्स में गिना जाता है। कोई भी काम कराना हो जैसे बैंक का खाता खुलाना हो, पैन कार्ड बनवाना हो, प्रॉपर्टी खरीदनी हो, मकान किराए पर लेना हो लगभग हर काम के लिए आधार कार्ड बहुत जरूरी हो गया है। आधार कार्ड में सभी जानकारी का सही होना बहुत जरूरी होता है, नहीं तो फिर आपका काम बीच में ही रूक सकता है जिससे बहुत परेशानी झेलनी पड़ सकती है।

गौरतलब है कि भारत में पहली बार आधार कार्ड योजना 28 जनवरी 2009 को शुरू किया गया था। तो इस हिसाब से अभी तक आधार कार्ड के आए हुए 10 साल से ज्यादा हो गया है। ऐसे में कई लोगों को आधार कार्ड बनवाएं 10 साल से अधिक का समय हो गया हो तो जल्द से जल्द इसे अपडेट करा लें, नहीं तो कभी भी आपका आधार कार्ड रिजेक्ट हो सकता है।

जल्द से जल्द अपडेट करा लें आधार

दरअसल आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था UIDAI ने इस बारे में जानकारी दी। UIDAI ने कहा कि जिन लोगों को आधार कार्ड बनाएं 10 साल से अधिक का समय हो गया है वो लोग अपना आधार कार्ड जल्द से जल्द अपडेट करा लें।

आगे UIDAI ने जानकारी देते हुए बताया कि आधार अपडेट करना 'अनिवार्य' नहीं किया गया है, लेकिन अगर आपके आधार बने हुए 10 साल से ज्यादा समय हो चुका है। तो ऐसे में UIDAI ने सभी आधार कार्ड होल्डर्स से आधार अपडेट कराने का अनुरोध किया है।

इसलिए नियम के अनुसार, हर नागरिक को अपनी जरूरत के मुताबिक, माई आधार पोर्टल (My Aadhaar Portal) या फिर आधार केंद्र में जाकर आधार को अपडेट करवा सकते हैं। साथ ही आधार कार्ड में पता अपडेट करवाने के लिए आपको शुल्क भी देना होगा।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story