×

फ्री मिलेगा सिलिंडर: उज्जवला ग्राहकों के लिए खुशखबरी, होगा बड़ा फायदा

महामारी के इस दौर में उज्जवला योजना के तहत करोड़ों लाभार्थियों के लिए राहत की खबर है। इस योजना से जुड़े लाभार्थियों को ध्यान में रखते हुए तेल कंपनियां ईएमआई डेफरमेंट स्कीम का समय एक साल तक बढ़ा सकती हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 20 Jun 2020 1:45 PM GMT
फ्री मिलेगा सिलिंडर: उज्जवला ग्राहकों के लिए खुशखबरी, होगा बड़ा फायदा
X

नई दिल्ली। महामारी के इस दौर में उज्जवला योजना के तहत करोड़ों लाभार्थियों के लिए राहत की खबर है। इस योजना से जुड़े लाभार्थियों को ध्यान में रखते हुए तेल कंपनियां ईएमआई डेफरमेंट स्कीम का समय एक साल तक बढ़ा सकती हैं। इससे लाभार्थियों को बड़ा फायदा होगा क्योंकि अगर यह समय बढ़ता है, तो ग्राहकों को एलपीजी सिलिंडर खरीदते समय ईएमआई की राशि का तेल कंपनियों को भुगतान नहीं करना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें... काँप उठी मुंबई: डरावनी लहरें से तुरंत जारी हुआ हाई-अलर्ट, यहां जाना सख्त मना

ग्राहकों को ईएमआई

ऐसे में इन नियमों के मुताबिक, ईएमआई डेफरमेंट स्कीम जुलाई 2020 में खत्म हो रही है। सामने आई रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसे एक साल तक बढ़ाया जा सकता है।

बता दें, उज्ज्वला योजना के तहत एक प्रावधान है। इस प्रावधान के मुताबिक, जब ग्राहक एलपीजी कनेक्शन लेते हैं, तो कुल लागत स्टोव के साथ 3,200 रुपये की होती है। जिसमें 3,200 रुपये में से 1,600 रुपये की सब्सिडी सीधे तौर पर सरकार की तरफ से दी जाती है और बाकी 1,600 रुपये की राशि तेल कंपनियां देती हैं।

लेकिन ग्राहकों को ईएमआई में यह 1,600 रुपये की राशि तेल कंपनियों को देनी पड़ती है। तो ईएमआई का स्ट्रक्चर ऐसे तैयार किया गया है कि ग्राहकों को अलग से राशि तेल कंपनियों को देने की जरूरत नहीं होती।

ये भी पढ़ें...अभी-अभी दिग्गज नेता पर तड़ातड़ गोलियां, हत्या से दहल उठा यूपी

7वें सिलिंडर पर ईएमआई देनी

एलपीजी सिलिंडर को भराते समय सब्सिडी की राशि आपके खाते में डीबीटी के तहत आती है। यह राशि आपके खाते में ना आकर तेल कंपनियों को तब तक दी जाती है जब तक आप 1600 रुपये की राशि चुका नही देते हैं। फिर जब एक बार आपने यह राशि चुका दी, तो फिर से आपको सब्सिडी की राशि मिलने लगती है।

साथ ही ईएमआई डेफरमेंट स्कीम के जरिए अगर एक साल में ग्राहक 14 किलो का सिलिंडर लेते हैं, तो 6 सिलिंडर लेने पर ईएमआई देने की जरूरत नहीं होती। हालांकि 7वें सिलिंडर पर उनको ईएमआई देनी पड़ती है।

बात करे अगर 5 किलो के सिलिंडर खरीदने वाले ग्राहकों की तो इनको 17 सिलिंडर तक कोई ईएमआई नहीं देनी होती। लेकिन 18वें सिलिंडर से ईएमआई अदा करनी होगी। ऐसे में अगर ग्राहक ईएमआई नहीं लेते, तो उन्हें सब्सिडी रेट पर सिलिंडर मिल पाएगा।

ये भी पढ़ें...तानाशाह का खतरनाक किला: बना दिया बंकरो का ढेर, 20 सालों तक चला काम

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story