×

ब्रिटेन की कोर्ट ने तिहाड़ जेल को बताया सेफ, माल्या को भारत में लाने का रास्ता साफ

Anoop Ojha
Published on: 17 Nov 2018 5:16 AM GMT
ब्रिटेन की कोर्ट ने तिहाड़ जेल को बताया सेफ, माल्या को भारत में लाने का रास्ता साफ
X

लंदन:ब्रिटेन की अदालत ने तिहाड़ जेल को सेफ बताया है। दिल्ली की तिहाड़ जेल को सुरक्षित करार देते हुए ब्रिटेन की एक अदालत ने कहा है कि फिक्सिंग के आरोपी संजीव चावला को कोई खतरा नहीं है। चावला के केस में आया यह फैसला बैंक धोखाधड़ी कर भागे विजय माल्या के प्रत्यर्पण के लिहाज से महत्वपूर्ण हो सकता है। अदलत ने कहा है कि तिहाड़ में भारतीय भगोड़ों का प्रत्यर्पण किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें......गैंगेस्टर रूस्तम ने तिहाड़ जेल से जारी किया बीडियो इंस्पेक्टर सरोजनी नगर पर लगाया साजिश का आरोप

लंदन हाई कोर्ट के जस्टिस लेगाट और जस्टिस डिंगेमैन्स ने 16 नवंबर को दिए अपने फैसले में कहा कि तिहाड़ में भारतीय मूल के ब्रिटिश नागरिक संजीव चावला के लिए कोई खतरा नहीं है। संजीव चावला पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों की फिक्सिंग का आरोप है। यह हैंसी क्रोन्ये मैच फिक्सिंग का मामला है, जिसमें भारतीय क्रिकेटरों अजय जडेजा और मोहम्मद अजहरुद्दीन पर भी आरोप लगा था।भारत की ओर से चावला के इलाज का भरोसा दिलाए जाने के बाद लंदन हाई कोर्ट ने यह बात कही है।

यह भी पढ़ें.......सुप्रीम कोर्ट ने मोहम्मद शहाबुद्दीन को सीवान से तिहाड़ जेल शिफ्ट करने का दिया आदेश

लंदन उच्च न्यायालय के इस फैसले का असर विजय माल्या के केस पर भी होगा। इसकी मुख्य वजह यह है कि माल्या अकसर भारत की जेलों को असुरक्षित बताते रहे हैं, ऐसे में अब ब्रिटिश अदालत से उसके प्रत्यर्पण को मंजूरी मिल सकती है।

यह भी पढ़ें.......माल्या मामले में मोदी और जेटली ने ‘षड्यंत्रकारी चुप्पी’ साध रखी

अब इस मामले में नए फैसले के लिए केस वेस्टमिन्सटर मजिस्ट्रेट कोर्ट को ट्रांसफर होगा। आगे के चरणों में ब्रिटेन के विदेश मंत्री चावला के प्रत्यर्पण के संबंध में आखिरी फैसला लेंगे।

गौर तलब हो कि लेकिन इसे हाई कोर्ट में चुनौती दी जा सकती है। यही नहीं इसके बाद लंदन के सुप्रीम कोर्ट में भी फैसले को चैलेंज किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें......मोदी ने माल्या के खिलाफ जारी CBI नोटिस को कमजोर कराया : राहुल

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story