×

भारत-ब्रिटेन एक साथ: हुई ये बड़ी डील, मिलकर करेंगे इन प्रोजेक्ट्स पर काम

भारत और ब्रिटेन के बीच पांच और प्रोजेक्ट के लिए साझेदारी हुई है। दोनों देश पहले भी एक साथ रिसर्च के क्षेत्र में काम करते आये हैं।

Shivani
Published on: 28 July 2020 4:49 AM GMT
भारत-ब्रिटेन एक साथ: हुई ये बड़ी डील, मिलकर करेंगे इन प्रोजेक्ट्स पर काम
X

नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच ब्रिटेन की ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी में तैयार हो रही कोविड वैक्सीन के लिए भारत के साथ डील हुई है। भारत की कम्पनी इसके डोसेज तैयार करेगी। वहीं अब भारत और ब्रिटेन के बीच पांच और प्रोजेक्ट के लिए साझेदारी हुई है। दोनों देश पहले भी एक साथ रिसर्च के क्षेत्र में काम करते आये हैं। ऐसे में अब भारत और ब्रिटेन मिल कर पांच अन्य रिसर्च प्रोजेक्ट पर साथ काम करेंगे।

भारत-ब्रिटेन मिलकर करेंगे 5 प्रोजेक्ट पर रिसर्च

भारत और ब्रिटेन पांच नए प्रोजेक्ट पर साथ काम करने जा रहे हैं। इसमें दोनों देश एंटी-माइक्रोबायल रेजिस्टेंस को लेकर रिसर्च करेंगे। ये रिसर्च दुनिया में जारी एक विशेष प्रकार के बैक्टीरिया के खिलाफ लड़ाई में काम आएगा।

रिसर्च प्रोजेक्ट के लिए UK देगा 4 मिलियन यूरो

पाँचों प्रोजेक्ट्स का एलान ब्रिटेन के मंत्री लॉर्ड तारीक अहमद ने किया। उन्होंने बताया कि रिसर्च के लिए 4 मिलियन यूरो की मदद भी की जाएगी। इसके अलावा रिसर्च को लेकर बाक़ी की सहायता भारत सरकार द्वारा होगी। बताया जा रहा है कि प्रोजेक्ट में कुल 8 मिलियन यूरो की लागत आएगी।

ये भी पढ़ेंः इस कंपनी ने लाॅन्च किया धांसू चार्जर, सिर्फ कुछ मिनट में मोबाइल होगा फूल चार्ज

भारत-ब्रिटेन इन पांच प्रोजेक्ट पर मिलकर करेंगे रिसर्च

बता दें कि दवाई और एंटी बॉडी पर शोध को लेकर भारत की दुनिया में एक अहम भूमिका है। वहीं भारत Antimicrobials का सबसे बड़ा निर्माता भी है। इसी वजह से भारत के साथ ब्रिटेन ने रिसर्च को लेकर हाथ मिलाया है। जिन पांच नए प्रोजेक्ट्स पर भारत और ब्रिटेन मिल कर रिसर्च करने जा रहे हैं, उनमें ये प्रोजेक्ट शामिल हैं- Anti-Microbial Resistance (AMR)

1. SELECTAR

2. Advanced Metagenomics

3. Sensors and Photocatalysis for Antimicrobial Resistance Elimination (AMSPARE)

4. पुडुचेरी-चेन्नई में रिसर्च

5. Anti-Microbial Resistance (AMR) Flows

सितंबर से प्रोजेक्ट्स की शुरुआत

इन प्रोजेक्ट्स की शुरुआत सितंबर 2020 में होगी। दोनों देश पहले भी साथ में कई बैक्टीरिया, एंटी बॉडी से जुड़े विषयों पर रिसर्च करते आए हैं।

ये भी पढ़ेंः चीन में मचा हड़कंप! अमेरिकी लड़ाकू विमानों ने किया ऐसा काम, बढ़ा तनाव

कोविड-19 वैक्सीन पर साथ काम कर रहे भारत और ब्रिटेन

गौरतबल है कि भारत और ब्रिटेन इसके पहले कोविड-19 की वैक्सीन पर साथ में काम कर रहे हैं। वैक्सीन का ट्रायल भी शुरू हो चुका है। अगर ये सफल हुआ तो दुनियाभर में इनके डोज दिए जाएंगे।

50 फीसदी डोसेज भारत के लिए होगा और अन्य 50 प्रतिशत निम्न-मध्यम वर्ग के देशों के लिए। ब्रिटिश हाई कमिश्नर के मुताबिक, ब्रिटेन रिसर्च के क्षेत्र में काफी बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहा है। ऐसे में मेडिकल क्षेत्र में भारत का साथ मिलना काफी जरूरी है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story