अमीरों की अल्ट्रा लक्ज़री : 40 करोड़ से भी महंगे मकानों की बढ़ रही डिमांड

Ultra Luxury Homes : सुपर अमीर लोग अल्ट्रा-लक्जरी घरों पर खूब पैसा खर्च कर रहे हैं। बढ़ती कीमतों के बावजूद 2024 में भी 40 करोड़ रुपये से भी ज्यादा महंगे मकान की बिक्री जारी रही है।

Neel Mani Lal
Published on: 6 Sep 2024 12:58 PM GMT
अमीरों की अल्ट्रा लक्ज़री : 40 करोड़ से भी महंगे मकानों की बढ़ रही डिमांड
X

सांकेतिक तस्वीर (Pic - Social Media)

Ultra Luxury Homes : सुपर अमीर लोग अल्ट्रा-लक्जरी घरों पर खूब पैसा खर्च कर रहे हैं। बढ़ती कीमतों के बावजूद 2024 में भी 40 करोड़ रुपये से भी ज्यादा महंगे मकान की बिक्री जारी रही है।

प्रॉपर्टी कंसल्टेंट कम्पनी एनारॉक के अनुसार, 2024 के पहले आठ महीनों में मुंबई, हैदराबाद, गुरुग्राम और बेंगलुरु में कुल 25 अल्ट्रा-लक्जरी घर बेचे गए, जिनकी कुल बिक्री कीमत करीब 2,443 करोड़ रुपये रही। एनारॉक ग्रुप के चेयरमैन अनुज पुरी ने कहा कि "2024 में चार महीने बचे हैं और अक्टूबर से दिसंबर तक त्योहारी तिमाही चल रही है, इसलिए साल खत्म होने से पहले इस तरह के और ज्यादा बड़े आवासीय सौदे देखने को मिल सकते हैं।

2024 में अब तक बेचे गए कुल 25 अल्ट्रा-लक्जरी घरों में से कम से कम 20 हाई-राइज अपार्टमेंट हैं, जिनकी कीमत करीब 1,694 करोड़ रुपये है। बाकी पांच बंगलों की बिक्री हुई, जिनकी कुल कीमत करीब 748.5 करोड़ रुपये है।

कुल सौदों में से कम से कम 80 फीसदी सौदे व्यापारियों द्वारा और 12 फीसदी विभिन्न क्षेत्रों के सीनियर प्रोफेशनल्स द्वारा संपन्न किए गए। बाकी 8 फीसदी सौदे बॉलीवुड हस्तियों और प्रमुख कानूनी और चिकित्सा पेशेवरों द्वारा किए गए।

मुंबई टॉप पर

- ऐसी प्रॉपर्टी की सबसे ज्यादा बिक्री मुंबई में हुई है। बावजूद इसके कि यह भारत में अब तक का सबसे महंगा आवासीय बाजार है। दरअसल, मुंबई लगातार एचएनआई (हाई नेट वर्थ इंडिविजुअल) और अल्ट्रा-एचएनआई को आकर्षित करती है जो निवेश, व्यक्तिगत उपयोग या दोनों के लिए अल्ट्रा-लक्जरी मकान खरीदते हैं।

- 2024 में अब तक शीर्ष शहरों में बेची गई 25 अल्ट्रा-लक्जरी संपत्तियों में से, अकेले मुंबई में 21 यूनिट्स की बिक्री हुई है, जिनकी कीमत कुल मिलाकर 2,200 करोड़ रुपये है। ये शीर्ष शहरों में इस सेगमेंट में कुल सौदों का 84 फीसदी हिस्सा है।

- हैदराबाद के जुबली हिल्स में कम से कम 2 अलग-अलग अल्ट्रा-लक्जरी होम डील कुल मिलाकर 80 करोड़ रुपये की हुई।

- एनसीआर के गुरुग्राम में एक अल्ट्रा-लक्जरी घर 95 करोड़ रुपये में बिका, जबकि बेंगलुरु में भी 67.5 करोड़ रुपये का एक सौदा हुआ।

- पुणे, चेन्नई और कोलकाता में इस मूल्य वर्ग में कोई बिक्री नहीं देखी गई।

- एनारॉक के मुताबिक, 40 करोड़ रुपये की कीमत वाले मकानों की औसत कीमत में पिछले 8 महीनों में 2 फीसदी की वृद्धि देखी गई है। 2023 में 1,00,208 रुपये प्रति वर्ग फुट से बढ़ कर ये अगस्त 2024 में 1,02,458 रुपये प्रति वर्ग फुट तक हो गई।

- आंकड़ों पर नज़र डालने पर पता चलता है कि 100 करोड़ रुपये की कीमत वाले मकानों की कीमत में पिछले आठ महीनों में ही 14 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। 2023 के अंत में 1,24,697 रुपये प्रति वर्ग फुट से लेकर 2024 में अब तक 1,41,904 रुपये प्रति वर्ग फुट तक।

- साल खत्म होने से पहले ही इस सेगमेंट में कीमतों में दो अंकों की बढ़ोतरी ऐसे घरों की बढ़ती मांग का सबूत है। आश्चर्य की बात नहीं है कि पिछले कुछ सालों में टॉप ग्रेड ए डेवलपर्स ने अल्ट्रा-लक्जरी घरों की सप्लाई बढ़ा दी है।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story