×

'अगली बार पढ़े-लिखे को वोट...' वाले टीचर को Unacademy ने नौकरी से निकाला, लोगों का फूटा गुस्सा, CM केजरीवाल का सपोर्ट

Unacademy News: टीचर करण सांगवान को जिस तरह नौकरी से निकाला गया है उसकी चहुंओर भर्त्सना हो रही है। उनके समर्थन में दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने भी ट्वीट किया है। जिसके बाद राजनीति गरमाने लगी है।

Aman Kumar Singh
Published on: 17 Aug 2023 4:16 PM GMT (Updated on: 17 Aug 2023 4:19 PM GMT)
अगली बार पढ़े-लिखे को वोट... वाले टीचर को Unacademy ने नौकरी से निकाला, लोगों का फूटा गुस्सा, CM केजरीवाल का सपोर्ट
X
Unacademy Teacher Karan Sangwan (Social Media)

Unacademy News: देश पूरी तरह चुनावी मोड में हैं। कई राज्यों में विधानसभा चुनाव तो अगले साल लोकसभा चुनाव होंगे। ऐसे में किसे वोट देना है या किसे नहीं? ये आपका निजी मत होता है। इलेक्शन करीब आते ही सियासतदां देश की जनता को कई तरह के प्रलोभन देते हैं। 'मुफ्त की रेवड़ियों' का भी लालच दिया जाता है। राजनेता लुभावने वादों के सहारे मतदाताओं को लुभाने की कोशिश करते हैं। बावजूद ये बेहद निजी मसला है कि देश का कोई नागरिक किसे वोट करे। ऐसे में शिक्षण संस्थान अनअकेडमी (Unacademy) अचानक सुर्ख़ियों में आ गया है।

दरअसल, Unacademy के एक टीचर ने अपने स्टूडेंट्स से अपील की थी कि वो अगली बार किसी पढ़े लिखे को ही वोट दें। उस शिक्षक का पढ़े-लिखे को वोट देने...वाला वीडियो तेजी से वायरल हो गया। आख़िरकार, गुरुवार (17 अगस्त) को उस टीचर करण संगवान (Karan Sangwan) को अपनी नौकरी गंवानी पड़ी। अब इस पर राजनीति तेज हो गई है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने भी इसकी आलोचना की। तो चलिए आपको बताते हैं क्या है पूरा मामला?

क्या कहा था टीचर करण सांगवान ने?

कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा था। जिसमें 'Unacademy' में कार्यरत शिक्षक करण सांगवान क्लास में अपने स्टूडेंट्स को पढ़ाने के दौरान अपील करते नजर आ रहे थे कि, वो अगली बार किसी पढ़े-लिखे राजनेता को ही वोट करें। करण सांगवान ये भी कहते नजर आ रहे हैं कि, 'एक बात याद रखो, अगली बार किसी को भी वोट दो तो किसी पढ़े-लिखे इंसान को देना। ताकि ये सब कुछ दोबारा जिंदगी में ना झेलना पड़े। ऐसे इंसान को चुनें जो पढ़ा-लिखा हो। चीजों को समझ सके। सिर्फ ऐसे इंसान को न चुनें जिन्हें सिर्फ बदलना आता हो। नाम चेंज करना आता हो, इसलिए आप सही निर्णय लें।'

करण के नौकरी से निकाले जाने की भर्त्सना

करण सांगवान को जब Unacademy ने नौकरी से निकाला तो ये सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर टॉप ट्रेंड करने लगा। साथ ही, सांगवान का वीडियो भी तेजी से देखा जा रहा है। कोई तारीफ कर रहा है तो कोई आलोचना। लेकिन, जिस तरह उन्हें नौकरी से निकाल बाहर किया गया, उसकी चारों ओर भर्त्सना हो रही है। अब राजनीति भी गरमा गई है। हालांकि, अब करण सांगवान ने भी चुप्पी तोड़ी है। उन्होंने अपना विदाई संदेश लिखा है। वहीं, अब इस पूरे प्रकरण पर दिल्ली के सीएम केजरीवाल की ओर भी बयान आया है।

क्या पढ़े लिखे लोगों को वोट देने की अपील करना अपराध है? यदि कोई अनपढ़ है, व्यक्तिगत तौर पर मैं उसका सम्मान करता हूँ। लेकिन जनप्रतिनिधि अनपढ़ नहीं हो सकते। ये साइंस और टेक्नोलॉजी का ज़माना है। 21वीं सदी के आधुनिक भारत का निर्माण अनपढ़ जनप्रतिनिधि कभी नहीं कर सकते। https://t.co/YPX4OCoRoZ

— Arvind Kejriwal (@ArvindKejriwal) August 17, 2023

केजरीवाल ने पीएम के लिए प्रयोग किया था ये शब्द !

Unacademy टीचर करण सांगवान के इस बयान को राजनीति से प्रेरित बताया गया। क्योंकि, कुछ दिनों पहले अरविंद केजरीवाल ने इसी तरह की भाषा का प्रयोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए किया था। 17 अगस्त को भी दिल्ली के विशेष सत्र संबोधन में सीएम केजरीवाल ने पीएम मोदी के लिए उसी तरह की भाषा और पढ़े-लिखे राजनेता का जिक्र किया।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story