×

Rajnath Singh On UCC: 'समान नागरिक संहिता पर अल्पसंख्यक समुदाय भी कह रहा हम आक्रामक...', बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

Rajnath Singh On UCC : लोकसभा चुनाव से पहले यूनिफॉर्म सिविल कोड को लेकर हलचल बढ़ गई है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने UCC पर बवाल करने वालों विपक्ष पर कटाक्ष किया।

Aman Kumar Singh
Published on: 19 Jun 2023 4:26 PM GMT (Updated on: 19 Jun 2023 4:30 PM GMT)
Rajnath Singh On UCC: समान नागरिक संहिता पर अल्पसंख्यक समुदाय भी कह रहा हम आक्रामक..., बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
X
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Social Media)

Rajnath Singh On UCC : देश में आजकल यूनिफॉर्म सिविल कोड (Uniform Civil Code) चर्चा में है। सभी समुदाय के लोगों से लेकर राजनीतिक दलों की अपनी-अपनी राय है। इसी बीच, देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) ने UCC पर मचे बवाल पर विपक्ष पर निशाना साधा। उन्होंने कहा, 'यूनिफ़ॉर्म सिविल कोड हमारे देश के डायरेक्टिव प्रिंसिपल्स का हिस्सा है। रक्षा मंत्री ने सवाल किया, इस पर विवाद क्यों हो रहा है?

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने ये बातें देहरादून में सोमवार (19 जून) को कही। यूनिफॉर्म सिविल कोड (UCC) को लेकर बवाल के बीच रक्षा मंत्री ने विपक्षी पार्टियों पर निशाना साधा।

'गोवा में यूनिफ़ॉर्म सिविल कोड पहले से ही लागू है'

राजनाथ सिंह ने अपने संबोधन में आगे कहा, 'गोवा में यूनिफ़ॉर्म सिविल कोड पहले से ही लागू है। अब नीति आयोग (Law Commission) इस बारे में पूरे देश में राय ले रहा है। उन्होंने कहा, अल्पसंख्यक समुदाय के लोग भी कह रहे हैं कि हम UCC पर आक्रामक रुख अख्तियार नहीं करेंगे।' राजनाथ सिंह ने विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए कहा, 'वोट बैंक के लिए समान नागरिक संहिता पर हौव्वा खड़ा किया जा रहा है। हम किसी भी सूरत में हिंदू-मुस्लिम सिख-ईसाई के आधार पर देश नहीं बांट सकते। हमें मुस्लिम समुदाय (Muslim Community on UCC) के भी बहुत लोग वोट देते हैं, लेकिन कुछ लोग गुमराह करते हैं।

विपक्षी दलों में कौन क्या बोला?

गौरतलब है कि, विपक्षी दलों की तरफ से यूनिफॉर्म सिविल कोड (यूसीसी) का विरोध किया जा रहा है। हालांकि, कई नेता ऐसे भी हैं जो इसके समर्थन में हैं। शिवसेना (UTB) के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने 18 जून को कहा कि, सभी नागरिकों के लिए समान नागरिक संहिता का स्वागत है लेकिन आश्चर्य है कि क्या इसके लागू होने से हिंदुओं पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। वहीं, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद (Salman Khurshid) ने यूसीसी को लेकर कहा, 'समान नागरिक संहिता के लिए देश के कानून में बदलाव लाना होगा। उत्तराखंड क्या कर रहा है, हम नहीं जानते। साथ ही, उन्होंने कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव को देखकर यह किया जा रहा है।'

मदनी बोले- विरोध करेंगे, सड़क पर नहीं उतरेंगे

वहीं, जमीयत उलेमा ए हिंद (Jamiat Ulema e Hind) के मुखिया मौलाना अरशद मदनी ने यूनिफॉर्म सिविल कोड को लेकर कहा, 'हम समान नागरिक संहिता का विरोध करेंगे, लेकिन सड़कों पर नहीं उतरेंगे। उन्होंने कहा, UCC का मकसद हिंदू-मुस्लिम में दूरी पैदा करना और उनको अलग करना है।'

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story