×

Budget 2023: बजट को लेकर ये 10 मुख्य बातें, आइए जाने क्या-क्या फायदा मिल सकता है आपको

Union Budget 2023: मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का ये आखिरी पूर्ण बजट है। ऐसे में इससे काफी उम्मीदें हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 31 Jan 2023 3:00 AM GMT
Union Budget 2023
X

Union Budget 2023 (photo: social media )

Union Budget 2023: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण केंद्रीय बजट पेश करने से एक दिन पहले आज यानी 31 जनवरी को संसद में आर्थिक सर्वे पेश करेंगी। इस आर्थिक सर्वे में प्री बजट वित्त वर्ष 2022 और वित्त वर्ष 2023 के लिए आर्थिक विकास का अनुमान शामिल रहेगा। वित्त मंत्री कल यानी बुधवार 1 फरवरी को संसद में आम बजट पेश करेंगी। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का ये आखिरी पूर्ण बजट है। ऐसे में इससे काफी उम्मीदें हैं। बजट के पिटारे में आम लोगों के लिए क्या होगा, इसकी हर तरफ चर्चा है।

1. 80C छूट सीमा में बढ़ोतरी – इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत छोटी बचत योजनाओं और जीवन बीमा आदि में निवेश करने पर 1.50 लाख रूपये तक की छूट सरकार की ओर से दी जाती है। लोगों की मांग है कि महंगाई को देखते हुए सरकार को अब इसकी सीमा को बढ़ाकर 2.50 लाख रूपये कर देना चाहिए।

2. सस्ता हो सकता है एजुकेशन लोन – उच्च शिक्षा के लिए बड़े पैमाने पर युवा एजुकेशन लोन लेते हैं। युवाओं को उम्मीद है कि इस बार के बजट में सरकार एजुकेशन लोन की प्रक्रिया को सरल बनाएगी ताकि जरूरतमंदों को लोन आसानी से मिल सके।

3. क्या एलपीजी के दाम कम होंगे ? – रसोई गैस सिलेंडरों के दाम काफी बढ़ चुके हैं। महिलाओं का कहना है कि गैस के दाम बढ़ने से सबसे अधिक घर का बजट प्रभावित होता है। ऐसे में महिलाओं को उम्मीद है कि गैस की कीमत को कम कर सरकार उन्हें महंगाई से थोड़ी राहत देगी।

4. होम लोन की ब्याज पर छूट – इस साल बैंकों की ओर से ब्याज दरों में काफी बढ़ोतरी की गई है, जिस कारण लोगों पर ब्याज दर का बोझ बढ़ा है। फिलहाल होम लोन पर अदा की जाने वाली ब्याज पर इनकम टैक्स की धारा 24(बी) के तहत 2 लाख रूपये तक की छूट दी जाती है। बजट 2023 में इसके 5 लाख रूपये तक किए जाने की उम्मीद है।

5. स्वास्थ्य बीमा छूट में हो सकता है बदलवा – कोरोना महामारी के बाद से लोगों में स्वास्थ्य बीमा को लेकर काफी जागरूकता आई है। वे अब अपने परिवार का हेल्थ बीमा जरूर करा रह हैं। फिलहाल अगर कोई अपना एवं पत्नी और बच्चों को स्वास्थ्य बीमा कराता है, तो उसे 25 हजार रूपये की और माता-पिता का हेल्थ बीमा कराने पर 50 हजार की छूट दी जाती है। बजट 2023 में इसके बढ़ने की उम्मीद है।

6. बचत खाते की ब्याज पर छूट – आयकर के 80टीटीए के तहत डाकघर, बैंक समेत कोऑपरेटिव जमा के तहत मिलने वाली ब्याज पर अभी टैक्स छूट 10 हजार रूपये सलाना है। यदि आपको इन जगहों पर जमा राशि से 10 हजार रूपये तक ब्याज मिलता है तो वह टैक्स छूट के दायरे में आता है। उम्मीद है कि वित्त मंत्री इस बारे इसे बढ़ाकर 50 हजार कर देंगी।

7. करदाताओं को मिल सकता है गिफ्ट – जानकारों का कहना है कि बजट में टैक्स स्लैब में बढ़ोतरी का ऐलान किया जा सकता है। हाईएस्ट टैक्स स्लैब को 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख किया जा सकता है। वहीं, हाईएस्ट टैक्स दर को भी 30 फीसदी से घटाकर 25 फीसदी किया जा सकता है।

8. सैलरी क्लास को बड़ी राहत की उम्मीद – सैलरी क्लास के लोगों को उम्मीद है कि मोदी सरकार इस बार उनके लिए भी कुछ राहत भर ऐलान कर सकती है। माना जा रहा है कि इस बार मौजूदा टैक्स सीमा को 2.5 लाख से बढ़ाया जा सकता है। विशेषज्ञों का अनुमान है कि टैक्स छूट सीमा को बढ़ाकर 5 लाख तक किया जा सकता है।

9. युवाओं को बजट से आस- देश के युवाओं के सामने मौजूदा समय में रोजगार का बड़ा संकट है। युवाओं को भरोसा है कि एक बड़ी आबादी होने के कारण सरकार उनपर खासतौर से ध्यान देगी। रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। बेहद कम पगार पर काम कर रहे युवाओं को सैलरी बढ़ने की उम्मीद है।

10. महंगाई से मिलेगी राहत ? – दुनिया की अन्य अर्थव्यवस्थाओं की तरह भारत के सामने भी महंगाई एक बड़ी चुनौती है। महंगाई के कारण लोगों का जनजीवन बेहाल है। रसोई गैसे से लेकर ईंधन और खाद्य तेल समेत सभी जरूरी चीजों की कीमतों में आए उछाल ने लोगों के बजट को हिला कर रख दिया है। ऐसे में उन्हें बजट से महंगाई के मोर्चे पर राहत दिए जाने की उम्मीद है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story