Budget Expectations: मिडिल क्लास और रोजगार पर फोकस की उम्मीद, किसानों और महिलाओं को भी मिल सकती है सौगात

Union Budget 2024 Expectations: वित्त मंत्री की ओर से आज पेश किया जाने वाला बजट भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का खाका भी तैयार करेगा।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 23 July 2024 3:37 AM GMT
Nirmala Sitharaman
X

Nirmala Sitharaman   (PHOTO: social media)

Union Budget 2024 Expectations: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से पेश किया जाने वाला बजट कई मायनों में काफी अहम माना जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2047 तक विकसित भारत बनाने पर जोर देते रहे हैं और यह बजट इसका रोडमैप तैयार करेगा। बजट में मिडिल क्लास और रोजगार पर फोकस किए जाने की उम्मीद जताई जा रही है। इसके साथ ही किसानों,महिलाओं, बुजुर्गों और युवाओं के लिए भी बड़े ऐलान किए जा सकते हैं।

वित्त मंत्री की ओर से आज पेश किया जाने वाला बजट भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का खाका भी तैयार करेगा। इस बार के बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर से लेकर रेलवे सेक्टर तक के लिए बड़े ऐलान की संभावना जताई जा रही है। खासतौर पर वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए कुछ अलग से ऐलान होने की उम्मीद है। स्टैंडर्ड डिडक्शन में बढ़ोतरी के साथ नए टैक्स स्लैब की घोषणा भी की जा सकती है। पीएम किसान सम्मान निधि की राशि बढ़ाई जाने की भी संभावना है। इसके जरिए पीएम मोदी किसानों का समर्थन हासिल करने की कोशिश कर सकते हैं।

टैक्स का बोझ कम कर सकती है मोदी सरकार

लोकसभा चुनाव में झटका लगने के बाद माना जा रहा है कि यह बजट आम आदमी को राहत पहुंचाने वाला साबित हो सकता है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इनकम टैक्‍स स्लैब में बदलाव या स्‍टैंडर्ड डिडक्‍शन की सीमा बढ़ाकर मध्यम वर्ग के लिए टैक्‍स के बोझ को कम करने का ऐलान कर सकती हैं। इसके साथ ही स्वास्थ्य बीमा और पेंशन योजनाओं जैसी सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का विस्तार करके मिडिल क्‍लास के लिए सामाजिक सुरक्षा जाल को और मजबूत किया जा सकता है।

शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा जैसी आवश्यक सेवाओं की लागत को कम करने के लिए भी केंद्र सरकार की ओर से कदम उठाए जाने की संभावना है। मध्यम वर्ग के लोगों के लिए अपना घर जिंदगी का बड़ा सपना हुआ करता है और ऐसे में सरकार किफायती आवास योजनाओं को बढ़ावा देकर मध्यम वर्ग को बड़ा तोहफा दे सकती है।


रोजगार पर फोकस होने की संभावना

लोकसभा चुनाव के दौरान विपक्षी दलों की ओर से रोजगार को बड़ा मुद्दा बनाया गया था। देश में बढ़ती बेरोजगारी के मुद्दे पर विपक्षी दल संसद में भी सरकार को घेरते रहे हैं। ऐसे में सरकार की ओर से रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए बड़ी पहल की जा सकती है। मैन्‍यूफैक्‍चरिंग, इंफ्रास्ट्रक्चर और एमएसएमई को लेकर बजट में बड़े ऐलान होने के आसार हैं।

जानकारों का मानना है कि युवाओं को रोजगार मुहैया कराने के लिए सरकार कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने की बड़ी पहल भी कर सकती है। स्टार्टअप और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए भी बड़े उपाय किए जा सकते हैं। व्यापार को आसान बनाने के लिए कई बाधाओं को दूर करने का बड़ा ऐलान भी किया जा सकता है।


मिडिल क्लास के लिए हो सकते हैं बड़े ऐलान

हाल में हुए लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि मिडिल क्लास देश के विकास का चालक है और उनकी भलाई व सुविधाओं में बढ़ोतरी हमारी प्राथमिकता है। हमारा जोर इस बात पर है कि मिडिल क्लास कैसे कुछ बचत कर सके और उसके जीवन को कैसे और आसान बनाया जा सके। इस दिशा में हमारी सरकार नीति बनाएगी प्रधानमंत्री मोदी के इस बयान से साफ है कि सरकार की ओर से मिडिल क्लास का जीवन सुधारने के लिए बड़े ऐलान किया जा सकते हैं।

इसी कारण टैक्स का रेट कम करने के साथ ही छूट की सीमा बढ़ाई जाने की उम्मीद है। उम्मीद जताई जा रही है कि बेसिक छूट की सीमा को बढ़ाकर 5 लाख तक किया जा सकता है। इसके साथ ही मिडिल क्लास के जीवन की राह को और आसान बनाने के लिए कुछ और बड़े ऐलान भी संभावित हैं।


किसानों और कृषि क्षेत्र के लिए बड़ी घोषणाएं संभव

मोदी सरकार किसानों का समर्थन हासिल करने की दिशा में भी प्रयास कर सकती है। ऐसे में किसान सम्मान निधि की राशि बढ़ाई जाने की संभावना है। पीएम किसान योजना को लेकर भी बड़ा ऐलान किया जा सकता है। माना जा रहा है कि सरकार का फोकस इंफ्रास्ट्रक्चर और खेती की पैदावार बढ़ाने पर होगा।

कृषि क्षेत्र की वृद्धि दर को और तेज बनाने के लिए भी कुछ खास उपायों की घोषणा की जा सकती है। ग्रामीण इलाकों में पीएम आवास योजना को लेकर भी ऐलान हो सकता है। मनरेगा के कार्य दिवस बढ़ाए जाने की संभावना है और इसमें कृषि से जुड़े कामों को भी शामिल किए जाने की घोषणा की जा सकती है।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story