Union Budget 2024: निर्मला का बजट: बिहार के लिए घोषणाओं के पीछे राजनीतिक कैलकुलेशन

Union Budget 2024: नीतीश कुमार की घटती लोकप्रियता के बीच बिहार में अगले साल चुनाव होने हैं, इसलिए बजट में कई गई घोषणाएं महत्वपूर्ण हैं। घोषणाओं के पीछे राजनीतिक गणित लगाई गई है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 23 July 2024 7:19 AM GMT
Union Budget 2024
X

Union Budget 2024 (Pic: Social Media)

Union Budget 2024: बिहार में बुनियादी ढांचे के विकास, औद्योगिक गलियारे के निर्माण और बाहरी ऋणों की सुविधा के बारे में की गई घोषणाएं एनडीए में भाजपा की दूसरी सबसे बड़ी सहयोगी जेडीयू को खुश करने की कोशिशों के हिस्सा हैं। जेडीयू पिछले कई वर्षों से बिहार के लिए विशेष दर्जे की मांग कर रही है। नई नरेंद्र मोदी सरकार के गठन के बाद, पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने बिहार के लिए विशेष दर्जा या "विशेष पैकेज" की मांग करते हुए एक प्रस्ताव पारित किया था। जेडीयू द्वारा दो छोटे मंत्री पदों पर समझौता करने का एक कारण यह था कि वह चाहती थी कि भाजपा को उसका समर्थन बिहार के लिए एक विशेष वित्तीय पैकेज में तब्दील हो। लेकिन वैसा कुछ अभी तक तो हुआ नहीं है।

अगले साल चुनाव

नीतीश कुमार की घटती लोकप्रियता के बीच बिहार में अगले साल चुनाव होने हैं, इसलिए बजट में कई गई घोषणाएं महत्वपूर्ण हैं। भाजपा-जेडीयू गठबंधन को उम्मीद है कि ये घोषणाएं चुनावों से पहले उसे बहुत जरूरी बढ़ावा देंगी।

मिला इनाम

पर्यटन के मामले में बिहार को सबसे बड़ा हिस्सा मिलता है। बिहार के तीन टूरिस्ट गंतव्यों को बजट घोषणा में जगह मिली है। निर्मला सीतारमण ने घोषणा की कि गया में विष्णुपद मंदिर और बोधगया में महाबोधि मंदिर, जो सबसे महत्वपूर्ण बौद्ध धर्म से संबंधित स्थलों में से एक है, को काशी विश्वनाथ मंदिर गलियारे की तर्ज पर विश्व स्तरीय सुविधाएं और पर्यटन बुनियादी ढांचा गलियारे मिलेंगे। इसके साथ ही राजगीर को हिंदुओं, बौद्धों और जैनियों के लिए इसके महत्व को ध्यान में रखते हुए एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। नालंदा को शिक्षा के केंद्र के रूप में विकसित करने के अलावा पर्यटन केंद्र के रूप में भी विकसित किया जाएगा। मंत्रालय ने हाल ही में सर्किट-आधारित पर्यटन से गंतव्य-आधारित पर्यटन के लिए अपने दृष्टिकोण में बदलाव की घोषणा की थी, जिसमें एक गंतव्य का समग्र विकास किया जाएगा, जैसे पर्यटन सुविधाएं, बुनियादी ढांचा, कनेक्टिविटी और अन्य संबंधित पहलू।

औद्योगिक मंजूरी की घोषणा

इसके अलावा, सीतारमण ने गया में एक औद्योगिक मंजूरी की घोषणा की। उन्होंने कहा - अमृतसर - कोलकाता औद्योगिक गलियारे पर, हम बिहार के गया में एक औद्योगिक मंजूरी के विकास का समर्थन करेंगे। उन्होंने कहा कि यह कदम पूर्वी क्षेत्र के विकास को गति देगा। "हम सड़क संपर्क परियोजनाओं के विकास का भी समर्थन करेंगे जिसमें पटना-पूर्णिया एक्सप्रेसवे, बक्सर-भागलपुर राजमार्ग, बोधगया-राजगीर-वैशाली-दरभंगा, और बक्सर में गंगा नदी पर 26,000 करोड़ रुपये की लागत से एक अतिरिक्त दो लेन का पुल शामिल है।"

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story