×

संसद में बैठकर डिंपल यादव ने सुना बजट भाषण, पहली बार मुलायम नहीं हुए शामिल

Rishi
Published on: 1 Feb 2017 6:43 AM GMT
संसद में बैठकर डिंपल यादव ने सुना बजट भाषण, पहली बार मुलायम नहीं हुए शामिल
X

नई दिल्ली: रेल मंत्री सुरेश प्रभु और वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को बजट पेश किया। पीएम नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री राजनाथ सिंह समेत सभी सांसद और मंत्री वहां मौजूद रहे, लेकिन समाजवादी पार्टी के सरंक्षक या यूं कह लीजिए कि पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह वहां नहीं बैठे। ऐसा पहली बार हुआ है कि बजट पेश होने के दौरान नेताजी सदन में नहीं बैठे और लखनऊ लौट आए, लेकिन उनकी बहू और सीएम अखिलेश की पत्नी डिंपल यादव बड़ी गंभीरता से वित्त मंत्री का बजट भाषण सुना।

बता दें कि डिंपल यादव ने समाजवादी ​पार्टी के वॉर रूम की कमान संभाल रखी है और रोज चुनावी तैयारियों का जायजा ले रही हैं। राज्य की राजनीतिक गतिविधियों पर भी वो अपनी पैनी नजर बनाए हुए हैं। ऐसे में उन्हें पता है कि केंद्र सरकार का यह लोकलुभावन बजट उत्तर प्रदेश में जल्द ही होने वाले चुनाव में असर डाल सकता है। यही वजह है कि विपक्षी दलों ने चुनाव से पहले बजट पेश किए जाने का विरोध भी किया था, जिसे चुनाव आयोग ने तरजीह नहीं दी थी। ऐसे में जब वो अखिलेश को दोबारा यूपी का सीएम बनते हुए देखना चाहती हैं तो इस बजट भाषण को ध्यान से सुनना तो जरूरी है ही।

यह भी पढ़ें...बीवी हो तो ऐसी! डिंपल ने संभाली सपाई वॉर रूम की कमान, रोज ले रही हैं तैयारियों का जायजा

फोटो सौजन्य: लोकसभा टीवी

क्या हुआ नेताजी को ?

समाजवादी पार्टी में हुए गृहयुद्ध के बाद मुलायम सिंह यादव काफी बदले-बदले से नजर आ रहे हैं। बाहर से भले ही सबकुछ ठीक नजर आ रहा हो, लेकिन नेताजी खुश नहीं हैं। चुनाव से पहले उन्होंने खुद को पार्टी के लिए प्रचार करने से दूर कर लिया है। कांग्रेस और समाजवादी पार्टी का गठबंधन भी उन्हें पसंद नहीं आया। इससे पहले पार्टी के चुनावी घोषणापत्र के ऐलान के वक्त भी वो अखिलेश के साथ मंच पर नहीं आए और सीएम को उनकी गैर-मौजूदगी में ही घोषणापत्र पढ़ना पढ़ा। अब जब केंद्र सरकार का यह बजट चुनाव पर असर डाल सकता है तो यहां भी नेताजी ने उसे नहीं सुना। इसके बाद ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि मुलायम सिंह अपने बेटे अखिलेश के लिए कोई भी चुनावी रणनीति बनाने के मूड में नहीं हैं।

कब राजनीति में आईं डिंपल ?

-कन्नौज से लोकसभा सांसद डिंपल की वर्ष 2009 में राजनीति में आईं।

-तब डिम्पल यह चुनाव हार गईं थी।

-वर्ष 2012 में विधानसभा चुनाव के समय जब अखिलेश ने कन्नौज सीट छोड़ी।

-तब डिंपल वहां से निर्विरोध जीतने में सफल रहीं।

-2014 के लोकसभा चुनाव में कन्नौज सीट बचाने में कामयाब रहीं।

आगे की स्लाइड्स में देखिए, डिंपल यादव की कुछ और तस्वीरें...

dimpal

गृहयुद्ध के बीच परिवार और CM अखिलेश के इमोशंस को संभाल रहीं डिंपल

dimpal yadav

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story