×

Union Cabinet Meeting: दिल्ली में आज केंद्रीय कैबिनेट की बैठक, कई प्रस्तावों पर लग सकती है मुहर

Union Cabinet Meeting: मोदी सरकार चुनावी राज्यों को ध्यान में रखते हुए कुछ बड़े फैसले ले सकती है, जिससे लोगों को तत्काल राहत मिले और इसे चुनावों में भूनाया भी जा सके।

Krishna Chaudhary
Published on: 4 Oct 2023 2:28 AM GMT
Union Cabinet Meeting
X

Union Cabinet Meeting   (photo: social media )

Union Cabinet Meeting: आज यानी बुधवार 4 अक्टूबर को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक होगी। पांच राज्यों में होने जा रहे विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले इस बैठक को काफी अहम माना जा रहा है। मोदी सरकार चुनावी राज्यों को ध्यान में रखते हुए कुछ बड़े फैसले ले सकती है, जिससे लोगों को तत्काल राहत मिले और इसे चुनावों में भूनाया भी जा सके।

मिली जानकारी के मुताबिक, बुधवार सुबह साढ़े 10 बजे केंद्रीय कैबिनेट के साथ साथ कैबिनेट के आर्थिक मामलों की समिति की बैठक होने वाली है। इस बैठक से केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को भी बड़ी उम्मीद है। उन्हें लगता है कि केंद्र सरकार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी दे सकती है।

इस फैसले के इस बैठक में होने की संभावना इसलिए भी अधिक है क्योंकि चुनाव आयोग कभी भी पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के तारीखों का ऐलान कर सकता है। चुनाव के तारीखों के ऐलान के बाद आचार संहिता लागू हो जाएगा। जिसके बाद सरकार के लिए ये फैसला लेना मुश्किल हो जाएगा।

कितना बढ़ सकता है महंगाई भत्ता ?

केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनभोगी जुलाई से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे हैं। केंद्र सरकार महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का इजाफा कर सकती है, जिसके बाद यह 42 फीसदी से बढ़कर 45 फीसदी हो जाएगी। महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का फैसला एक जुलाई से होगा। केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को उम्मीद है कि अक्टूबर महीने का वेतन बढ़े हुए महंगाई भत्ते के साथ मिलेगा।

मोदी सरकार अगर आज इस प्रस्ताव को केंद्रीय कैबिनेट से पास करती है तो ये नवरात्रि से पहले केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए बड़ी सौगात होगी। उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, महंगाई भत्ते में वृद्धि के फैसले से 47 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story