×

आर्मी तक पहुंची वैक्सीनः रिटायर्ड सैन्य कर्मियों का टीकाकरण, लिया गया बड़ा फैसला

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सेवा अस्पतालों में वयोवृद्धों और सशस्त्र बलों के कर्मियों के आश्रितों के वैक्सीनेशन के लिए मंजूरी दे दी गई है।

Shreya
Published on: 6 March 2021 1:46 PM GMT
आर्मी तक पहुंची वैक्सीनः रिटायर्ड सैन्य कर्मियों का टीकाकरण, लिया गया बड़ा फैसला
X
आर्मी तक पहुंची वैक्सीनः रिटायर्ड सैन्य कर्मियों का टीकाकरण, लिया गया बड़ा फैसला

नई दिल्ली: देशभर में एक मार्च से कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) का दूसरा फेज शुरू हो चुका है। इसमें 60 साल से अधिक उम्र वाले लोगों और 45 से 59 साल के ऐसे लोग, जो किसी तरह की गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं, उनका टीकाकरण किया जा रहा है। इस बीच खबर है कि अब बहुत जल्द सेना के रिटायर्ड कर्मियों के लिए भी वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू होगा।

मंत्रालय ने दी वैक्सीनेशन की मंजूरी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सेवा अस्पतालों में वयोवृद्धों और सशस्त्र बलों के कर्मियों के आश्रितों के वैक्सीनेशन के लिए मंजूरी दे दी गई है। सशस्त्र बलों की चिकित्सा सुविधाओं के पंजीकरण पूरा होने के बाद कोविन पर ये प्रक्रिया अगले हफ्ते से शुरू हो सकती है। इस बात की जानकारी सेना की ओर से दी गई है।

यह भी पढ़ें: कोरोना पर सख्त सरकार: केंद्र ने राज्यों को दिए ये निर्देश, इस पर शुरू करें काम

CORONA VACCINE-

देश में जारी है दूसरे चरण का वैक्सीनेशन

आपक बता दें कि देश में 16 जनवरी से कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन की शुरुआत हुई है। सबसे पहले देश में स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन के कर्मचारियों को वरीयता दी गई। इसके बाद अब दूसरे चरण में 60 साल के ऊपर के लोगों और 45 वर्ष से ज्यादा आयु के गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों को टीका दिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: घरों में रहना होगा बंद! सरकार ने लगाया नाइट कर्फ्यू, इन नियमों का करना होगा पालन

अब तक इतने लोगों को लगी वैक्सीन

गौरतलब है कि देशव्यापी टीकाकरण प्रोग्राम के तहत पांच मार्च को करीब 15 लाख लोगों का वैक्सीनेशन किया गया है। जबकि अब तक कुल 1.94 करोड़ से अधिक लोगों को कोरोना वायरस का टीका दिया जा चुका है।

बता दें कि वैक्सीनेशन के बीच देश में एक बार फिर से कोरोना वायरस के मामले बढ़ने लगे हैं। देश के करीब नौ राज्यों में तेजी से कोरोना का प्रसार हो रहा है। जिसके बाद केंद्र से लेकर राज्य सरकारें सतर्क हो गई हैं और संक्रमण को काबू करने के लिए जरुरी कदम उठा रही हैं।

यह भी पढ़ें: फिर डराने लगा कोरोना: कई राज्यों में मचा हाहाकार, जानिए क्या है मार्च से कनेक्शन

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story