×

Nitin Gadkari: राष्ट्रीय राजमार्गों को साल के आखिर तक गड्ढा रहित बनाने के लिए तैयारी, केंद्रीय मंत्री गडकरी ने दी जानकारी

Nitin Gadkari: इस साल दिसंबर के आखिर तक राष्ट्रीय राजमार्गों को गड्ढों से मुक्त करने के लक्ष्य के साथ, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय प्रदर्शन-आधारित रखरखाव और अल्पकालिक रखरखाव अनुबंधों पर बड़ी ही मुस्तैदी के साथ काम कर रहा है।

Jyotsna Singh
Published on: 1 Oct 2023 4:26 AM GMT
Union Minister Gadkari Gadkari
X

Union Minister Gadkari Gadkari (Social Media) 

Nitin Gadkari: राज मार्गों को हरे भरे फूल पौधों से सुसज्जित करने के साथ ही उन मार्गों से गुजरने वाली सड़कों को भी चिकनी और सपाट बनाने की कवायद में जुटा है सड़क एवं परिवहन मंत्रालय। मुख्य राजमार्गों को गड्ढा मुक्त करने की मुहिम पर चलते सरकार अपने इस प्रयास पर अमल करना चाहती है और इसीलिए इस तरह की नीति पर बड़ी ही तेज़ी से काम काम कर रही है कि साल के आखिर तक राष्ट्रीय राजमार्ग पूरी तरह से गड्ढा मुक्त हों। इस काम को पूरा करने की दिशा में कोई बिल्ट-ऑपरेट-ट्रांसफर (बीओटी) मोड पर सड़कों के निर्माण को प्राथमिकता दी जा रही है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने यह जानकारी दी।

तीन तरीकों से किया जाता है सड़क निर्माण

इस साल दिसंबर के आखिर तक राष्ट्रीय राजमार्गों को गड्ढों से मुक्त करने के लक्ष्य के साथ, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय प्रदर्शन-आधारित रखरखाव और अल्पकालिक रखरखाव अनुबंधों पर बड़ी ही मुस्तैदी के साथ काम कर रहा है। आम तौर पर, सड़क निर्माण तीन तरीकों से किया जाता है - बीओटी, इंजीनियरिंग, में प्रोक्योरमेंट एंड कंस्ट्रक्शन (ईपीसी), और हाइब्रिड एन्यूटी मॉडल (एचएएम)।


बीओटी मोड के तहत सड़कों के निर्माण का फैसला

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने अपने मंत्रालय की विभिन्न पहलों पर एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि"ईपीसी मोड के तहत जो सड़कें बनाई जाती हैं, उन्हें काफी पहले से ही रखरखाव की जरूरत पड़ती है। जबकि बीओटी मोड के तहत, सड़कें बेहतर बनती हैं क्योंकि ठेकेदार जानता है कि उसे अगले 15-20 वर्षों तक रखरखाव की लागत वहन करनी होगी। "इसलिए हमने बड़े पैमाने पर बीओटी मोड के तहत सड़कों के निर्माण का फैसला किया है।"

परियोजना को सफल बनाने के लिए युवा इंजीनियरों को किया जाएगा शामिल

यह देखते हुए कि बारिश से राजमार्गों को नुकसान हो सकता है, जिसकी वजह से गड्ढे हो सकते हैं, गडकरी ने कहा कि मंत्रालय राष्ट्रीय राजमार्गों का सुरक्षा ऑडिट कर रहा है।उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए एक नीति बनाई जा रही है कि राष्ट्रीय राजमार्ग गड्ढों से मुक्त हों और इस परियोजना को सफल बनाने के लिए युवा इंजीनियरों को शामिल किया जाएगा।


1,46,000 किलोमीटर की लंबाई वाले पूरे राष्ट्रीय राजमार्गों की मैपिंग का काम हुआ पूरा

सड़क परिवहन और राजमार्ग सचिव अनुराग जैन ने कहा कि इस साल दिसंबर तक गड्ढों को हटाने के लिए प्रदर्शन-आधारित रखरखाव और अल्पकालिक रखरखाव अनुबंधों को मजबूत किया जा रहा है।मंत्रालय द्वारा 1,46,000 किलोमीटर की लंबाई वाले पूरे राष्ट्रीय राजमार्गों की मैपिंग का कार्य पूरा हो चुका है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story