×

Nityanand Rai: केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय की सुरक्षा बढ़ी, अब मिलेगी 'Z' Category की सिक्योरिटी

Nityanand Rai Z Category Security: केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय की सुरक्षा अब Z कैटेगरी की होगी। आईबी थ्रेट रिपोर्ट के बाद गृह मंत्रालय ने ये फैसला लिया है।

aman
Written By aman
Published on: 3 Jan 2023 2:33 PM GMT (Updated on: 3 Jan 2023 2:33 PM GMT)
Nityanand Rai Z Category Security:
X

Nityanand Rai (Social Media)

Nityanand Rai Z Category Security: केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय (Union Minister of State for Home Nityanand Rai) की सुरक्षा में वृद्धि की गई है। गृह मंत्रालय से आ रही खबर के मुताबिक, नित्यानंद राय को अब 'Z कैटेगरी' की सुरक्षा दी जाएगी। बीजेपी सांसद राय की सुरक्षा में अब केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के 33 कमांडो तैनात रहेंगे। इंटेलिजेंस ब्यूरो की थ्रेट रिपोर्ट (IB Threat Report) के आधार पर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय की सुरक्षा बढ़ाई गई है।

गृह मंत्रालय को खुफिया एजेंसी (IB) की तरफ से एक रिपोर्ट मिली। जिसके अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सहित अन्य बीजेपी के वरिष्ठ नेता इन दिनों जिहादियों के निशाने पर हैं। इस सूची में बिहार बीजेपी के सीनियर लीडर और केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय का नाम भी शामिल है। इंटेलिजेंस ब्यूरो की इसी रिपोर्ट पर संज्ञान लेते हुए गृह मंत्रालय ने नित्यानंद राय की सुरक्षा में वृद्धि की है।

कौन हैं नित्यानंद राय? (Who is Nityanand Rai)

नित्यानंद राय की छवि बिहार के निर्भीक और बेबाक नेताओं में होती है। नित्यानंद गांव की राजनीति से उठकर देश के गृह राज्य मंत्री के पद तक पहुंचे हैं। साल 1981 में वो भारतीय जनता पार्टी (BJP) के छात्र विंग ABVP के जरिए छात्र राजनीति (student politics) में कदम रखा था। समय के साथ वो आगे बढ़ते गए। 1990 में बीजेपी के युवा मोर्चा (BJP Yuva Morcha) से जुड़े। एक दशक से भी कम वक्त में उन्होंने कई अहम जिम्मेदारियों को निभाया। वर्ष 1990 में लालू प्रसाद यादव की सरकार की इजाजत के बिना हाजीपुर से लालकृष्ण आडवाणी (Lal Krishna Advani) की 'रथ यात्रा' को सकुशल पार कराकर राष्ट्रीय स्तर पर छा गए थे।

IB रिपोर्ट पर लिया गया फैसला

इंटेलिजेंस ब्यूरो की रिपोर्ट के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बिहार सहित देश के अन्य राज्यों को भी अलर्ट जारी किया है। आईबी की सूचना के अनुसार, अंसार गजवातुल हिंद (Ansar Ghazwat Ul Hind) आतंकी संगठन की तरफ से नित्यानंद राय की जान को खतरा बताया गया था। रिपोर्ट में ये भी कहा गया था कि ये आतंकी संगठन के नए अंतरिम कमांडर अमीर गाजी खालिद इब्राहिम (Ameer Ghazi Khalid Ibrahim) ने भारतीय मुस्लिम युवाओं को उकसाने की कोशिश की है। आईबी सूचना के बाद गृह मंत्रालय ने ये अहम फैसला लिया है। नित्यानंद की सुरक्षा और कड़ी की गई है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story