×

Driving License: अब लाइसेंस बनवाने के लिए नहीं जाना होगा RTO, नियमों में हुआ बड़ा बदलाव

Driving License: केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने लोगों को सुविधा प्रदान करने के तहत ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के नियमों में बड़े बदलाव का ऐलान किया है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 15 May 2022 7:51 AM GMT
Driving License
X

ड्राइविंग लाइसेंस (फोटो-सोशल मीडिया) 

Driving License: केंद्र सरकार के अंतर्गत केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने नए ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने अथवा पुराने लाइसेंस रिन्यू करवाने के नियमों को बड़ा बदलाव किया है। हालांकि, इन बदले नियमों के चलते अब लोगों को लाइसेंस (Driving License) बनवाने की प्रक्रिया में ना तो बार-बार आरटीओ का चक्कर लगाना पड़ेगा और ना ही पूर्व में आने वाली अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ेगा।

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने लोगों को सुविधा प्रदान करने के तहत ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के नियमों में बड़े बदलाव का ऐलान किया है। पहले ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए बार-बार आरटीओ के चक्कर काटने के साथ ही महीनों तक परीक्षा के स्लॉट और समय का इंतज़ार करना पड़ता था लेकिन अब नए नियमों के चलते बेहद ही सुविधाजनक रूप से बगैर किसी समस्या के आपका नया ड्राइविंग लाइसेंस बनने के साथ आसानी से पुराना रिन्यू भी हो जाएगा।

अब ऐसे बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस

केंद्र सरकार ने लोगों को सुविधा प्रदान करने के उपाय से ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) बनाने के नियमों में बड़ा बदलाव किया है। इस बदलाव के तहत अब कोई भी ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए पात्र व्यक्ति सरकार द्वारा पंजीकृत ड्राइविंग स्कूल में एडमिशन लेने के बाद ट्रेनिंग पूरी कर एक टेस्ट देने के साथ ही अपना सर्टिफिकेट बनवा सकेनेगे और फिर उसी सर्टिफिकेट के माध्यम से आसानी से आपका ड्राइविंग लाइसेंस भी बन जाएगा।

इस समस्त बेहद ही आसान प्रक्रिया से निपटने के लिए आपको संबंधित वेबसाइट पर जाकर महज आवदेन करना होगा। सुविधा प्रदान करने वाले इन ड्राइविंग स्कूलों को हर 5 साल के लिए पंजीकरण रिन्यू करवाना होगा और इसे सरकार के नियमों के तहत संचालित किया जाएगा

इन नए नियमों के चलते अब न तो आपको आवेदन करने के बाद महीनों इंतेज़ार की ज़रूरत हैं और ना ही बार-बार आरटीओ का चक्कर लगाने की ज़रूरत। इसी के साथ अब आपको आरटीओ में ड्राइविंग परीक्षा देने के लिए भी महीनों के स्लॉट का इंतेज़ार नहीं करना पड़ेगा।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story