×

शराब लेने का अनोखा तरीका, दुकानों के बाहर रखें जूता-हेलमेट

राजधानी दिल्ली में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए लोग शराब की दुकानों के बाहर खुद खड़े होने के बजाय अपना सामान अपनी जगह पर रख रहे हैं।

Aradhya Tripathi
Published on: 8 May 2020 7:03 AM GMT
शराब लेने का अनोखा तरीका, दुकानों के बाहर रखें जूता-हेलमेट
X

नई दिल्ली: पूरे देश में कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते लॉकडाउन का तीसरा चरण जारी है। लेकिन केन्द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा इस लॉकडाउन के दौरान कुछ चीजों में छूट दी गई है। जिसमें शराब की दुकानें खोलने की भी अनुमति है। शराब की दुकानें खुलने के पहले दिन देश में शराब की दुकानों के बाहर जो नजारा था वो शायद ही इससे पहले कभी देखा गया हो। सोशल डिस्टेंसिंग की तो धज्जियां ही उड़ा दी गईं। जिसके बाद राजधानी दिल्ली में तो शराब की दुकानों को बंद ही करना पड़ा। लेकिन अब जो नजारा दुकानों के बाहर देखने को मिल रहा है वो और भी अद्भुत और अजब है।

शराब की दूकान के बाहर रखे लोगों के सामान

अभी तक लोग बसों और ट्रेनों में अपनी सीट घेरने के लिए अपनी वस्तुओं का इस्तेमाल करते थे। जैसे किसी ने सीट पर अपना रुमाल, गमछा, या अपनी बैग वगैरह रख दी। लेकिन राजधानी दिल्ली में अब ये नजारा कहीं और ही देखने को मिल रहा है। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए लोग शराब की दुकानों के बाहर खुद खड़े होने के बजाय अपना सामान अपनी जगह पर रख रहे हैं।

ये भी पढ़ें- राजधानी लखनऊ में किताबों की दुकानें खुली, खरीदारी करने पहुँचे अभिवावक

एक प्रमुख न्यूज़ एजेंसी के द्वारा जारी तस्वीरों के में देखा जा सकता है कि लोग शराब लेने के लिए क्या क्या नहीं कर रहे हैं। कई जगह लोग लाइन में खुद लगने की जगह लाइन के लिए बने गोले में अपना कुछ न कुछ सामान रखे हुए हैं। दिल्ली के वसंत विहार इलाके में लोग अपने स्थान पर लाइन में हेलमेट, बोतल और जूते रख रहे हैं। खुद या तो कहीं आसपास खड़े दिख रहे हैं या गायब दिख रहे हैं।

सरकार ने लागू किया ई-टोकन सिस्टम

ऐसा नहीं हैं कि सिर्फ किसी एक इलाके में ऐसा देखने को मिला हो। दिल्ली के कई इलाकों में ये नजारा सामने आया है। वहीँ राजधानी के कई इलाकों में पुलिस शराब की दुकानों के बाहर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए जूझती नजर आई। दिल्ली सरकार द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए शराब की बिक्री के लिए ई-टोकन सिस्टम लागू किया गया है।

ये भी पढ़ें- तबाही की कगार पर उत्तर कोरिया, देश को बचाने के लिए तानाशाह ने चीन से मांगी मदद

इसके लिए सरकार ने एक वेब लिंक जारी किया है, जिसपर जाकर कोई भी व्यक्ति अपनी जानकारी भर कर शराब खरीदने का समय ले सकता है। इसके बाद उसके मोबाइल पर ई-कूपन भेज दिया जाएगा। दिल्ली सरकार द्वारा निरंतर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए जोर दिया जा रहा है।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story