POK में पाक ने खोल दी आतंकवाद की यूनिवर्सिटी, हजारों आतंकी ले रहे आधुनिक ट्रेनिंग

Rishi
Published on: 2 May 2017 4:02 PM GMT
POK में पाक ने खोल दी आतंकवाद की यूनिवर्सिटी, हजारों आतंकी ले रहे आधुनिक ट्रेनिंग
X

मुंबई : दुनिया को आतंक के खिलाफ अभियान के नाम पर गुमराह करने वाले पाकिस्तान से जो खबर मिल रही है वो उसे बेनकाब करने के लिए काफी है, सूत्रों के मुताबिक पाक अधिकृत कश्मीर(पीओके) में आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा और जमात-उद-दावा पाक सेना और ख़ुफ़िया एजेंसी आईएसआई के सहयोग और उसकी फंडिंग से आतंकी यूनिवर्सिटी चला रहे हैं।

ये भी देखें :ऑपरेशन जिंजर : जब 3 पाक सैनिकों के सिर काट लाई थी सेना…….दोहरा दो इतिहास

सूत्रों के मुताबिक पीओके में 48 आतंकी कैंप हैं, जिनमें से एक तो वो है जिसे यूनिवर्सिटी कहा जाता है। ये 12 स्क्वायर किलोमीटर में फैला है या ये कहा जाए की बना हुआ है। एलओसी से ये तक़रीबन 550 किमी दूर है, यहाँ कई सुसज्जित हॉस्टल बने हुए हैं। इन हॉस्टलों में एक साथ 1000 आतंकी रह सकते हैं। इन्हें सेना के कई मौजूदा अधिकारी और कुछ रिटायर अधिकारी ट्रेनिंग देते हैं, इनकी ट्रेनिंग सेना के जवानों वाली ही है।

दूसरा कैंप एलओसी से तक़रीबन 100 किमी दूर मुजफ्फराबाद में है, यहाँ 1480 बच्चों को मदरसों में आतंकी तालीम दी जाती है, इनकी उम्र 15 से 18 वर्ष है। एलओसी से 120 किलोमीटर दूर कोटली में चल रहे ट्रेनिंग कैम्प में 1200 आतंकी मौजूद हैं।

नक्शों को पढना, जीपीएस द्वारा लोकेशन की तलाश, स्थानीय भाषा को समझने और अधिक प्रयोग होने वाले शब्दों का उर्दू और पश्तो में अर्थ बताए जा रहे हैं, क्योंकि इनमें से अधिकतर भाड़े के अफगानी आतंकी है, साथ ही खाने का सामान न मिलने पर पेट कैसे भरे इसके बारे में सिखाया जा रहा है , स्लीपर सेल से संपर्क के साथ ही टार्गेटेड शहर की पूरी जानकारी इन्हें दी जा रही है। इनका डेली रूटीन फौजियों वाला ही है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story