×

शिक्षा बिलकुल मुफ्त: जी हां ! अब फ्री में कर सकते हैं 23 हजार कोर्स, जानिए क्या है UGC की नई पहल

UGC जल्‍द लोगों को 23 हजार से अधिक ऑनलाइन कोर्सेज उपलब्‍ध कराने जा रहा है। UGC एक नया पोर्टल लॉन्च करने जा रहा है। मकसद देश के दूरदराज हिस्सों के लोगों को शिक्षा उपलब्ध करवाना है।

aman
Written By aman
Published on: 29 July 2022 10:15 AM GMT
university grants commission 23000 higher education courses to be made available for free new portal
X

UGC New Web Portal (File Photo)

UGC New Web Portal : विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (University Grants Commission) यानी यूजीसी ने अनूठी पहल की है। दरअसल, यूजीसी (UGC) 23 हजार से अधिक उच्च शिक्षा उच्च शिक्षा पाठ्यक्रम (Higher Education Courses) के लिए नया वेब पोर्टल (UGC New Web Portal) शुरू करने जा रहा है। खास बात ये है कि, इसके तहत इन कोर्सेज में निःशुल्क शिक्षा (Free Education) उपलब्ध होगी।

इस संबंध में यूजीसी ने कहा है कि वो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence), साइबर सुरक्षा (Cyber ​​security) तथा बाल देखभाल सहित विभिन्न कोर्सेज के लिए अब एक नए वेबपोर्टल पर निशुल्क शिक्षा उपलब्ध करा रहा है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति- 2020 (National Education Policy- 2020) की दूसरी वर्षगांठ के मौके पर 29 जुलाई 2022 को इस पोर्टल को लॉन्च किया जाएगा। यूजीसी का उद्देश्य इस पोर्टल के माध्यम से डिजिटल अंतराल को खत्म करना और देश के दूरदराज के इलाकों में उच्च शिक्षा (Higher Education) की पहुंच बढ़ाना है।

UGC ने किया करार

यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) ने ई-संसाधनों (E-Resources) को एकीकृत करने के मकसद से आगामी शैक्षणिक सत्र यानी सेशन 2022-23 से इन पाठ्यक्रमों को शुरू करने के लिए एक करार किया है। यूजीसी ने ये करार इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Ministry of Electronics and Information Technology) के साथ करार किया है। आपको बता दें कि, मंत्रालय के तहत 7.5 लाख सामान्य सेवा केंद्र (CSC) और स्पेशल पर्पज व्हीकल (SPV) केंद्र काम कर रहे हैं।

मुफ्त उपलब्ध होंगे 23 हजार से अधिक कोर्सेज

आपको बता दें कि, यूजीसी पोर्टल पर उपलब्ध पाठ्यक्रमों में 23 हजार स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम (postgraduate course), उभरते क्षेत्रों में 137 'स्वयं' व्यापक ऑनलाइन मुक्त पाठ्यक्रम तथा 25 गैर-इंजीनियरिंग 'स्वयं' पाठ्यक्रम शामिल हैं। सबसे खास बात ये है कि, यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) पोर्टल पर उपलब्ध इन कोर्सेज के लिए कोई शुल्क भी नहीं देना होगा।

क्या कहा UGC चेयरमैन ने?

इस बारे में यूजीसी के अध्यक्ष एम. जगदीश कुमार (UGC Chairman M. Jagdish Kumar) ने कहा, 'उच्च शिक्षा को सभी के लिए सुलभ बनाने के अपने प्रयासों के तहत यूजीसी ये पहल कर रही है। यूजीसी स्टूडेंट्स को इंग्लिश के के साथ अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में डिजिटल संसाधन उपलब्ध कराने के मकसद से लगातार काम कर रहा है।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story