×

आतंकवाद पर UNSC की बैठक: 26/11 के हमले को कभी भुलाया नहीं जा सकेगा

UN Counter terrorism Committee: आतंकवाद पर UNSC की बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मुंबई आतंकी हमले को याद करते हुए कहा कि 26/11 के हमले को कभी नहीं भुलाया जा सकेगा।

Network
Report Network
Published on: 28 Oct 2022 9:29 AM GMT
UN Counter terrorism Committee
X

 विदेश मंत्री एस जयशंकर (Pic: Social Media)

UN Counter terrorism Committee: आतंकवाद पर UNSC की बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मुंबई आतंकी हमले को याद करते हुए कहा कि 26/11 के हमले को कभी नहीं भुलाया जा सकेगा। उन्होंने कहा, 'यह हमला सिर्फ मुंबई पर नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय पर था। घटना के बाद से, हमने इस हमले के मास्टरमाइंड और अपराधियों को न्याय के कटघरे में लाने की कोशिश की है, लेकिन यह काम अधूरा है और इसलिए, इस UNSC की आतंकवाद विरोधी समिति का एक साथ आना विशेष और महत्वपूर्ण है।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की आतंकवाद निरोध पर एक विशेष बैठक शुक्रवार को मुंबई के होटल ताज महल पैलेस में हो रही है। यूएनएससी की बैठक के दौरान जयशंकर ने होटल में 26/11 के स्मारक पर श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा हमने 26/11 हमले के मास्टरमाइंड और अपराधियों को न्याय के कटघरे में लाने की कोशिश की है। इस स्थल पर यूएनएससी की आतंकवाद निरोधी समिति का एक साथ आना विशेष और महत्वपूर्ण है।

जयशंकर ने कहा, हमें साथ मिलकर यह संदेश देना चाहिए कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय आतंकवादियों को जवाबदेह ठहराने और पीड़ितों को न्याय दिलाने में कभी हार नहीं मानेगा।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की आतंकवाद निरोधी समिति की दो दिवसीय विशेष बैठक के पहले दिन, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) के सभी 15 सदस्य देशों के राजदूतों ने मुंबई आतंकवादी हमले में मारे गए लोगों के स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

जयशंकार ने कहा आतंकवाद ने दुनिया के कई क्षेत्रों को त्रस्त कर दिया है। हम, भारत में, दूसरों की तुलना में इसकी कीमत को अधिक समझते हैं। लेकिन उस अनुभव के साथ हमें राष्ट्रीय संकल्प को मजबूत करना आता है। इसने दशकों के सीमा पार आतंकवाद से मुकाबला करने की हमारी प्रतिबद्धता को कमजोर नहीं किया है और न ही करेंगे।

UNSC की बैठक का दूसरा दिन कल दिल्ली में होगा।

भारत के विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने भी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) के वरिष्ठ सदस्य देशों और संयुक्त राष्ट्र के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मुंबई में 26/11 स्मारक स्थल पर माल्यार्पण किया और पीड़ितों की याद में एक मिनट का मौन रखा। यूएनएससी की बैठक का दूसरा दिन शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में होगा। इन बैठकों में चीनी राजनयिक भी शामिल होंगे।

इस बैठक के दौरान, UNSC समिति मुख्य रूप से तीन चुनौतियों पर विचार करेगी, जिसमें आतंकवादी अभियानों में इंटरनेट और सोशल मीडिया का उपयोग, धन उगाहने के लिए नई भुगतान तकनीक का उपयोग और ड्रोन जैसे मानव रहित हवाई उपकरण का उपयोग शामिल है। अल्बानिया, ब्राजील, चीन, फ्रांस, गैबॉन, घाना, भारत, आयरलैंड, केन्या, मैक्सिको, नॉर्वे, रूस, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), यूनाइटेड किंगडम (यूके) और संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) के प्रतिनिधि इस यूएनएससी बैठक में भाग ले रहे हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story