×

Terrorist Conspiracy: आजादी के जश्न को दहलाने की साजिश का भंडाफोड़, आजमगढ़ से पकड़ा गया सबाउद्दीन

Terrorist Conspiracy: एटीएस को यह बड़ी कामयाबी आजमगढ़ में उस समय मिली जब उसने आतंकवादी सबाउद्दीन को गिरफ्तार कर आतंकवादियों के नापाक मंसूबों को नाकाम किया।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 10 Aug 2022 3:15 AM GMT
Terrorist Conspiracy
X

आजादी के जश्न को दहलाने की साजिश (फोटो: सोशल मीडिया ) 

Click the Play button to listen to article

Terrorist Conspiracy: देश जहां आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है वही आतंकवादियों के गड़बड़ी फैलाने के नापाक मंसूबे लगातार जारी हैं इस कड़ी में आजमगढ़ से से आईएएस का एक आतंकवादी गिरफ्तार हुआ है खास बात यह है कि यह आतंकवादी ओवैसी की पार्टी ए आई एम आई एम का सदस्य भी है। एटीएस को यह बड़ी कामयाबी आजमगढ़ में उस समय मिली जब उसने आतंकवादी सबाउद्दीन को गिरफ्तार कर आतंकवादियों के नापाक मंसूबों को नाकाम किया।

बताया जा रहा है आतंकवादियों का मंसूबा प्रदेश को दहलाने का था। पकड़ा गया आतंकवादी कुख्यात आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट के सीधे संपर्क में था। उसके बाद से बम बनाने के उपकरण अवैध अवैध हथियार बरामद हुए हैं।

आपको बता दें पकड़ा गया आतंकवादी सबाउद्दीन राजनीति में पैर जमाने के मंसूबे रखता था और विधानसभा चुनाव में ओवैसी की पार्टी से प्रत्याशी रहे गुड्डू जमाली का भी इस आतंकवादी ने प्रचार प्रसार किया था। आतंकवादी के निशाने पर आर एस एस के कई बड़े नेता भी थे।

बदला लेने के लिए उकसाया

जानकारी के मुताबिक पकड़े गए आतंकवादी सबाउद्दीन को कुख्यात आतंकवादी बिलाल के जरिए इस्लामिक स्टेट के आतंकवादी मूसा का नंबर मिला था मूसा ने उसे कश्मीर में मुजाहिदों के विरुद्ध हो रही कार्रवाई का बदला लेने के लिए उकसाया था। इसके बाद उसे सीरिया में रह रहे आतंकवादी अबू बकर अल सामी का नंबर भी दिया था। अबू बकर के संपर्क में आने के बाद ही सलाउद्दीन देश में आईएस की तरह का एक आतंकवादी संगठन खड़ा करने की योजना बनाने लगा।

इसके अलावा वह विस्फोटक बनाने का प्रशिक्षण भी ले रहा था। बताया यह भी जा रहा है कि गुड्डू जमाली को जिताने के बाद सबाउद्दीन की योजना उसके प्रभाव का अपने लिए इस्तेमाल करने की थी बुनकरों के परिवार से संबंध रखने वाला पांचवी पास सबाउद्दीन के मंसूबे बहुत ऊंचे थे। उसके चार भाई और है। उसने एयर कंडीशन बनाने का काम भी सीखा है। मुंबई में भी एक माह रहकर लौटने के बाद उसकी सामाजिक गतिविधियां बहुत बढ़ गई थीं।

कई धाराओं में प्राथमिकी दर्ज

एटीएस में 3 अगस्त को सबाउद्दीन के साथ दो युवकों को भी उठाया था लेकिन बाद में पूछताछ के बाद दोनों युवकों को छोड़ दिया। एटीएस के लखनऊ कार्यालय में सबाउद्दीन के विरुद्ध विधि विरुद्ध क्रियाकलाप निवारण अधिनियम समेत कई धाराओं में प्राथमिकी दर्ज है।

सबाउद्दीन के बारे में यह भी जानकारी मिली है कि वह आईएस के आतंकवादियों से संपर्क के लिए इंटरनेट मीडिया का इस्तेमाल करता है। सबाउद्दीन के मोबाइल फोन को खंगालने के बाद पुलिस को इस बात के पुख्ता सबूत मिले इसके अलावा सलाउद्दीन मुस्लिम युवाओं को जिहाद व आतंकवाद की राह पर धकेलने का भी काम कर रहा था।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story