×

Indian Railways: यूपी-बिहार के रेलवे स्टेशनों की बदलेगी सूरत, पैसेंजरों को मिलेंगी कई सुविधाएं

Indian Railway: रेल मंत्री वैष्णव ने बताया कि अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत रेलवे स्टेशनों को और बेहतर तरीके से विकसित किया जाएगा।

Krishna Chaudhary
Published on: 12 Feb 2023 1:17 PM GMT
Indian Railway
X

Indian Railway (Social Media)

Indian Railway: केंद्र सरकार आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर देश में कई बड़ी योजनाएं चला रही हैं। इन्हीं योजनाओं में भारतीय रेलवे की भी एक योजना है, जिसका नाम है – अमृत भारत स्टेशन योजना। इस योजना के जरिए देश के रेलवे स्टेशनों की सूरत को संवारा जाएगा। यहां पर यात्रियों को विश्वस्तर की आधुनिक सुविधाएं मिलेंगी। संसद में केंद्रीय रेल मंत्री ने बताया कि इस योजना के तहत फिलहाल देश के 1275 रेलवे स्टेशऩों का चयन किया गया है। जिसमें 200 से अधिक स्टेशन तो अकेले यूपी-बिहार के हैं।

रेल मंत्री वैष्णव ने बताया कि अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत रेलवे स्टेशनों को और बेहतर तरीके से विकसित किया जाएगा। इस योजना के तहत स्टेशनों तक पहुंचने में सुधार लाना, शौचालयों, प्रतिक्षालयों जैसे जगहों को बेहतर बनाने का काम किया जाएगा। इसी के साथ स्टेशऩों पर यात्रियों के लिए बेहतर सूचना प्रणाली, एक्जीक्यूटिव लाउंज जैसी व्यवस्था भी उपलब्ध कराई जाएगी।

योजना के तहत स्टेशनों की इमारत में सुधार लाया जाएगा। शहर के दोनों छोर के साथ स्टेशनों को जोड़ने का काम किया जाएगा। दिव्यांगजनों के लिए बेहतर सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। स्टेशऩों को एनवायरमेंट फ्रेंडली बनाया जाएगा। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने संसद को बताया कि आम बजट में रेलवे को 2.41 लाख करोड़ रूपये आवंटित किए गए हैं। इससे यात्रियों की आकांक्षा को पूरा किया जाएगा।

यूपी-बिहार के कितने स्टेशन शामिल ?

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत देश के 1275 रेलवे स्टेशऩों को चिन्हित किया गया है। इनमें सबसे अधिक उत्तर प्रदेश के 149, महाराष्ट्र के 123, पश्चिम बंगाल के 94, गुजरात के 87, बिहार के 86, राजस्थान के 82, एमपी के 80, तमिलनाडु के 73, आंध्र प्रदेश के 72, झारखंड के 57, ओडिशा के 57, कर्नाटक के 55, तेलंगाना के 39, केरल के 34, छत्तीसगढ़ के 32, पंजाब के 30, हरियाणा के 29, दिल्ली के 13, उत्तराखंड के 11, जम्मू कश्मीर और त्रिपुरा के 4-4, हिमाचल प्रदेश और पुडुचेरी के 3-3, गोवा के 2, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, अरूणाचल, सिक्किम और चंडीगढ़ के 1-1 स्टेशन शामिल हैं।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story