×

खुल गए स्कूल: छात्र बैग लेकर तैयार, गेट पर एंट्री से पहले जान लें जरूरी बात....

इस महामारी के 476 नये मामले सामने आने के बाद मामलों की कुल संख्या बढ़कर 1,27,630 पहुंच गई। राज्य में संक्रमण से अब तक 4,012 लोगों की मौत हो चुकी है

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 19 Oct 2020 3:05 AM GMT
खुल गए स्कूल: छात्र बैग लेकर तैयार, गेट पर एंट्री से पहले जान लें जरूरी बात....
X
कोरोना वायरस के संकट के कारण देश में लॉकडाउन लागू किया गया था. जिसके बाद अब देश में अनलॉक की प्रक्रिया जारी है

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी के बीच देश के अधिकतर राज्य एहतियात के साथ धीरे धीरे स्कूल और बाकी सेवाओं को शुरू कर रहे हैं। इस दौरान स्कूलों को कोरोना वायरस से जुड़ी गाइडलाइन का पालन भी करना होगा। अभी भी कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की पुष्टि हो रही है

इन दिशा-निर्देशों का पालन जरूरी ?

*फर्नीचर, स्टेशनरी, कैंटीन, लैब के साथ ही पूरे परिसर और क्लास रूम को रोज सैनिटाइज करना होगा। एक क्लास में एक दिन में 50 फीसदी बच्चे ही बैठेंगे। दूसरे दिन बाकी के बच्चों की पढ़ाई होगी। दो स्टूडेंट्स के बीच 6 फीट की दूरी अनिवार्य होगी।

यह पढ़ें...शारदीय नवरात्रि का तीसरा दिन: मां के इस स्वरूप की करें पूजा, मिटेंगे हर कष्ट

*इसके अलावा सबसे सख्त नियम ये है कि कोई भी स्टूडेंट अपने अभिभावक की बिना लिखित अनुमति के स्कूल नहीं आ सकेगा।

*सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा जाएगा। कोशिश ये रहेगी कि अभिभावक खुद बच्चे को लाएं और लेकर जाएं। बच्चे को यूनिफार्म में फुल आस्तीन की शर्ट, फुल पैंट और जूते-मोजे पहनना जरूरी होगा।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा है कि स्कूलों की तरफ से स्टूडेंट्स पर कक्षाओं में आने के लिए कोई दबाव नहीं डाला जाएगा। यहां तक कि स्कूल जाने के लिए छात्रों को अभिभावकों की लिखित अनुमति को सबसे जरूरी माना गया है ।

school1

ऑनलॉक में खुल रहे स्कूल, अभी भी है रिस्क

लॉकडाउन के बाद देश में अनलॉक की प्रक्रिया जारी है। इस अनलॉक की प्रक्रिया के तहत केंद्र सरकार ने राज्यों को स्कूल खोले जाने की अनुमति भी दी है, जिसमें कई राज्यों ने 15 अक्टूबर से स्कूल खोलने का फैसला किया था तो वहीं कई राज्य आज 19 अक्टूबर से स्कूल खोल रहे हैं।

उत्तर प्रदेश, पंजाब और सिक्किम राज्यों में आज से स्कूल खुलेंगे। वहीं स्कूल खोलने को लेकर राज्य सरकारों ने गाइडलाइन भी तैयार की है, जिनका पालन कोरोना संकट के बीच किया जाना होगा।

यह पढ़ें...कराची: पाकिस्तान पुलिस ने मरियम नवाज शरीफ के पति कैप्टन सफदर को गिरफ्तार किया

पंजाब में कंटेनमेंट जोन से बाहर की 9-12 तक की कक्षाओं को खोला जाएगा। वहीं उत्तर प्रदेश में भी आज से स्कूल खुलेंगे। लखनऊ में तीनों बोर्ड के मिलाकर कुल 1040 स्कूल आज से खुलेंगे। कोरोना महामारी के मद्देनजर छह महीने से अधिक समय तक बंद रहने के बाद कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए यूपी में स्कूल खुलेंगे। अभिभावको की अनुमति से ही बच्चे स्कूल में आ सकेंगे। सिक्किम में वर्तमान शैक्षणिक सत्र फरवरी तक समाप्त हो जाएगा।

पंजाब में कोरोना वायरस संक्रमण से 13 और मरीजों की मौत हो गई और इस महामारी के 476 नये मामले सामने आने के बाद मामलों की कुल संख्या बढ़कर 1,27,630 पहुंच गई।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story