×

UP GBC-3: PM मोदी ने कहा- UP ही देश को ऊंचाइयों पर ले जाएगा, 'Reform-Perform-Transform' का दिया मंत्र

UP Third Ground Breaking Ceremony: पीएम ने लखनऊ में 80,000 करोड़ रुपए से अधिक की 1406 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। अडानी ग्रुप यूपी में 70 हजार करोड़ रुपए तो कुमार मंगलम बिरला ने 40 हजार करोड़ के निवेश का ऐलान किया।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 3 Jun 2022 8:22 AM GMT (Updated on: 3 Jun 2022 8:31 AM GMT)
pm modi mantra Reform Perform Transform in ground breaking ceremony lucknow uttar pradesh
X

PM MODI  

UP Third Ground Breaking Ceremony : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को यूपी की राजधानी लखनऊ स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में 'यूपी इन्वेस्टर्स समिट की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी @ 3.0' का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम मोदी के साथ प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (03 जून) को उत्तर प्रदेश दौरे पर लखनऊ पहुंचे। यहां उन्होंने यूपी इन्वेस्टर्स समिट के ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी @3.0 का उद्घाटन किया। इस दौरान कार्यक्रम में मौजूद उद्योगपति गौतम अडानी ने यूपी में 70 हजार करोड़ रुपए तो कुमार मंगलम बिरला ने 40 हजार करोड़ रुपए के निवेश का ऐलान किया। बता दें, प्रधानमंत्री ने आज लखनऊ में 80,000 करोड़ रुपए से अधिक की 1406 परियोजनाओं का शिलान्यास किया।

'आज दुनिया भारत की तरफ देख रही है'

पीएम मोदी ने यूपी इन्वेस्टर्स समिट की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी को संबोधित करते हुए कहा, 'उत्तर प्रदेश में इतना बड़ा निवेश, इस प्रदेश के प्रति विश्वास का प्रतीक है। यह युवाओं की शक्ति को भी दिखाता है। उन्होंने कहा, उत्तर प्रदेश में निवेश और रोजगार के अवसर बढे हें।' पीएम बोले, देश अपनी आजादी का 'अमृत महोत्सव' मना रहा है। यह सबकी ताकत और विश्वास का उत्सव है। उन्होंने कहा, आज दुनिया में वैश्विक बदलाव हो रहे हैं। दुनिया संभावनाओं को तलाश रही है। उस पर खरा उतरने की ताकत सिर्फ भारत में है। इसलिए दुनिया की तरफ देख रही है।'

पीएम मोदी की उद्योगपतियों से अपील, काशी देखकर आइए

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण में कहा, 'यूपी बदल रहा है। यहां हो रहा निवेश, यहां की युवा शक्ति को दिखाता है। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने उद्योगपतियों से अपील की, कि आप सभी बहुत व्यस्त रहते होंगे पर फिर भी मैं आपसे अपील करना चाहूंगा, कि एक बार काशी जरूर जाइए। काशी बदल रही है।'

डबल इंजन सरकार, कर रही विकास

प्रधानमंत्री ने आगे कहा, 'केंद्र और राज्य की डबल इंजन सरकार की वजह से निवेशकों का भरोसा बढ़ा है। डबल इंजन सरकार के कारण उत्तर प्रदेश का तेजी से विकास हो रहा है। उन्होंने आगे कहा, हमने देश में कई पुराने कानूनों को बदला है।'

'UP में यह रिकॉर्ड निवेश है'

प्रधानमंत्री ने आगे कहा, कि यूपी में 80 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा के निवेश से संबंधित समझौते हुए हैं। यह रिकॉर्ड निवेश है। इस निवेश से यूपी में रोजगार के हजारों अवसर पैदा होंगे। ये देश के साथ ही उत्तर प्रदेश की ग्रोथ को बढ़ता हुआ दिखाता है। पीएम ने कहा, कि 'दुनिया आज जिस भरोसेमंद साथी को तलाश रही है। उस पर खरा उतरने का सामर्थ्य सिर्फ हमारे लोकतांत्रिक देश भारत में है। दुनिया आज भारत की क्षमता को भी देख रही है। साथ ही भारत के परफॉर्मेंस की भी सराहना कर रही है।

निवेशकों का स्वागत

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में यूपी की युवा शक्ति पर विश्वास जताया। उन्होंने कहा, काशी का सांसद हूं उसके नाते मैं यह मोह छोड़ नहीं सकता पर चाहता हूं कि कभी समय निकालकर काशी देख कर आइए। काशी विश्व की ऐसी नगरी है जो अपने पुराने वैभव के साथ नए रंग रूप में सज सकती है। उन्होंने कहा, यह यूपी की ताकत का जीता जागता प्रतीक है। रिकॉर्ड निवेश यूपी में रोजगार के हजारों नए अवसर बनाएगा। ये यूपी की ग्रोथ स्टोरी पर बढ़ते विश्वास को दिखाता है। आज के आयोजन के लिए यूपी के नौजवानों को।

भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऊर्जा उपभोक्ता

प्रधानमंत्री ने कहा, आज दुनिया में जो वैश्विक परिस्थितियों बनीं हैं, वो बड़े अवसर लेकर आयी हैं। उन्होंने कहा, कोरोना काल में भी भारत रुका नहीं। बल्कि, रिफार्म की गति को बढ़ा दिया। हम जी-20 अर्थव्यवस्थाओं में सबसे तेजी से ग्रोथ कर रहे हैं। भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऊर्जा उपभोक्ता है। बीते साल दुनिया के 100 से ज्यादा देशों से 84 बिलियन डॉलर का रिकॉर्ड एफडीआई आया है। 30 लाख करोड़ रुपये का मर्केंटाइल एक्सपोर्ट कर नया रिकार्ड बनाया है।

'Reform-Perform-Transform' के मंत्र के साथ आगे बढ़े

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, कि हाल ही में केंद्र की एनडीए सरकार ने अपने 8 वर्ष पूरे किए। इन वर्षों में हम 'Reform-Perform-Transform' के मंत्र के साथ आगे बढ़े हैं। उन्होंने कहा, हमने Policy Stability पर जोर दिया है। साथ ही, कॉर्डिनेशन पर भी जोर दिया। Ease of Doing Business पर भी हमारी सरकार जोर दे रही है।

'हम वन नेशन वन टैक्स लाए'

पीएम ने कहा, 'हम वन नेशन वन टैक्स लाए। वन नेशन मोबलिटी कार्ड, वन नेशन वन राशन कार्ड लाए। देश में 84 बिलियन डॉलर का FDI आय जो खुद में रिकॉर्ड है। ये समय, हमको अपने साझा प्रयासों को बढ़ाने का है। इसमें हर किसी को सहयोग करना देना होगा।'

एक सांसद के तौर में मैंने बदलाव देखा

पीएम मोदी ने कहा, 'यूपी में डबल इंजन सरकार की वजह से तेजी से काम हो रहा है। उन्होंने कहा, राज्य की कानून-व्यवस्था में सुधार हुआ। इससे व्यापारियों में विश्वास बढ़ा है। इसीलिए आज जनता का विश्वास योगी जी के साथ है। उद्यमी अनुभव के आधार पर यूपी की सराहना कर रहे हैं। एक सांसद के तौर में मैंने बदलाव देखा है। यहां के प्रशासन में वो ताकत है जो देश चाहता है। सरकार के सभी ब्यूरोक्रेट को बधाई।'

भारत ने 100 यूनिकॉर्न का रिकॉर्ड बनाया

प्रधानमंत्री ने कहा, कि साल 2014 में देश में 100 से भी कम ग्राम पंचायतें ऑप्टिकल फाइबर से जुड़ी थीं। आज ऑप्टिकल फाइबर से जुड़ी ग्राम पंचायतों की संख्या करीब पौने दो लाख है। 2014 से पहले हमारे यहां 100 स्टार्ट-अप्स ही थे। मगर, आज देश में रजिस्टर्ड स्टार्टअप्स की संख्या भी करीब 70 हजार के आसपास है। अभी हाल ही में भारत ने 100 यूनिकॉर्न का रिकॉर्ड भी बनाया है।

यूपी में गंगा 1100 किमी से ज्यादा लंबी है: पीएम

पीएम मोदी ने कहा, कि इस बजट में हमने गंगा के दोनों किनारों पर 5-5 किमी के दायरे में केमिकल फ्री प्राकृतिक खेती (chemical free natural farming) का कॉरिडोर बनाने की घोषणा की है। उत्तर प्रदेश में गंगा 1,100 किमी से ज्यादा लंबी है। गंगा यहां के 25-30 जिलों से होकर गुजरती है। प्रदेश में प्राकृतिक खेती की बड़ी संभावना है। तेज विकास के लिए, हमारी डबल इंजन की सरकार इंफ्रास्ट्रक्चर, इन्वेस्टमेंट और मैन्युफैक्चरिंग तीनों पर साथ-साथ काम कर रही है। इस साल के बजट में साढ़े 7 लाख करोड़ रुपए के अभूतपूर्व पूंजीगत व्यय की व्यवस्था की है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story