पूरे हिमाचल में नई मस्जिदों के खिलाफ उबाल, प्रदेश के कई जिलों में विरोध प्रदर्शन,अवैध ढांचे को जल्द गिराने की मांग

Himachal Mosque Protest: मस्जिद मामले को लेकर पूरे प्रदेश के हिंदू संगठनों में उबाल दिख रहा है। शनिवार को प्रदेश के कई इलाकों में मस्जिदों के बाहर विरोध प्रदर्शन किया गया।

Anshuman Tiwari
Published on: 15 Sep 2024 4:51 AM GMT
Himachal Mosque Protest (Pic- Social-Media)
X

Himachal Mosque Protest (Pic- Social-Media)

Himachal Mosque Protest: शिमला और मंडी में मस्जिदों के अवैध निर्माण के खिलाफ शुरू हुआ आंदोलन अब हिमाचल प्रदेश के कई अन्य इलाकों में भी फैल गया है। मस्जिद मामले को लेकर पूरे प्रदेश के हिंदू संगठनों में उबाल दिख रहा है। शनिवार को प्रदेश के कई इलाकों में मस्जिदों के बाहर विरोध प्रदर्शन किया गया। शिमला के सुन्नी, कांगड़ा के पालमपुर, मंडी के जोगेंद्र नगर, बिलासपुर के घुमारवीं और कुल्लू के अखाड़ा बाजार में मस्जिद के बाहर हिंदू संगठनों की ओर से आयोजित प्रदर्शन के दौरान जमकर नारेबाजी की गई।


हिंदू संगठनों की ओर से हिमाचल प्रदेश सरकार से मांग की गई है कि पूरे प्रदेश में बनी नई मस्जिदों की जांच पड़ताल की जाए। इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश में बढ़ती मुस्लिम जनसंख्या का सत्यापन किया जाए। हिंदू संगठनों ने मांग की है कि प्रदेश के विभिन्न इलाकों में बनी मस्जिदों के अवैध ढांचे को जल्द से जल्द ध्वस्त किया जाए।

जुलूस निकाल कर लोगों का विरोध प्रदर्शन

कुल्लू के अखाड़ा बाजार में जामा मस्जिद के अवैध निर्माण को लेकर विभिन्न संगठनों के कार्यकर्ताओं ने तीखा विरोध जताया। इन कार्यकर्ताओं ने मस्जिद में अवैध निर्माण काआरोप लगाते हुए रामशिला से लेकर ढालपुर चौक तक जुलूस निकाल कर प्रदर्शन किया। बाद में मस्जिद से 10 मीटर की दूरी पर इकट्ठा लोगों ने हनुमान चालीसा का पाठ भी किया। नाराज लोगों ने एसडीएम विकास शुक्ला के माध्यम से राज्यपाल को ज्ञापन भी सौंपा।


हिंदू जागरण मंच के अध्यक्ष क्षितिज सूद और महंत रामशरण दास ने कहा कि अखाड़ा बाजार की श्रीराम गली में बनी मस्जिद पूरी तरह अवैध है। उन्होंने आरोप लगाया की खादी ग्रामोद्योग की जमीन पर इस मस्जिद का निर्माण किया गया है। ऐसे में इस अवैध मस्जिद को शीघ्र गिराया जाना चाहिए। हिंदू संगठनों के प्रबल विरोध के बाद एसडीएम ने कहा है कि अगर निर्माण अवैध पाया गया तो प्रशासन की ओर से कार्रवाई की जाएगी।

नाराज लोगों की पुलिस के साथ तीखी नोकझोंक

कांगड़ा जिले के पालमपुर में भी हिंदू संगठनों से जुड़े लोग सड़कों पर उतर आए। नाराज लोगों ने मस्जिद के इमाम की एक दुकान के ढांचे को तोड़ने का भी प्रयास किया। इस दौरान लोगों की पुलिस के साथ तीखी नोंकझोंक भी हुई। प्रदर्शन में जुटे लोगों ने आरोप लगाया कि पिछले कुछ वर्षों के दौरान पालमपुर में मुसलमानों की संख्या में जबर्दस्त बढ़ोतरी हुई है। इसके खिलाफ लोगों ने रैली भी निकाली।


बिलासपुर जिले के घुमारवीं में लोगों ने मस्जिद के अवैध निर्माण के खिलाफ विरोध जताया है। लोगों की ओर से विरोध किए जाने के बाद शुक्रवार को अवैध निर्माण का कुछ हिस्सा गिराया गया था। लोगों ने आरोप लगाया कि घुमारवीं में मस्जिद की दूसरी मंजिल के निर्माण के लिए नगर परिषद प्रशासन से कोई मंजूरी नहीं ली गई है।

मस्जिद के अवैध निर्माण को गिराने की चेतावनी

इस बीच हिंदू जागरण मंच ने मांग की है कि मंडी में जेल रोड स्थित मस्जिद के अवैध निर्माण को जल्द से जल्द गिराया जाए। मंच की ओर से ऐलान किया गया है कि मस्जिद के अवैध निर्माण के गिराए जाने तक हर रोज हनुमान चालीसा का पाठ किया जाएगा। मंदिरों में मंच के कार्यकर्ता 30 दिनों तक पाठ के साथ कीर्तन भी करेंगे।हिंदू जागरण मंच की ओर से चेतावनी दी गई है कि यदि आयुक्त कोर्ट की ओर से दी गई समयावधि तक मस्जिद का अवैध निर्माण मुस्लिम पक्ष ने स्वयं नहीं हटाया तो मंच के कार्यकर्ता विभिन्न संगठनों के साथ मिलकर इसे गिराने का काम करेंगे।


वित्तीय संकट से जूझ रही हिमाचल प्रदेश की सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकार के लिए मस्जिदों के खिलाफ उमड़ा यह आक्रोश नई मुसीबत बनकर सामने आया है। सरकार की ओर से इस मामले को सुलझाने की कोशिशों के बावजूद लोगों का आक्रोश नहीं थम रहा है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story