IAS Aspirants Death: Drishti IAS कोचिंग सेंटर को MCD ने किया सील, मुखर्जीनगर में बेसमेंट में चल रही थी क्लास

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) ने मुखर्जी नगर में बड़ी कार्रवाई की है। एमसीडी की टीम ने दृष्टि आईएएस के नेहरू विहार स्थित बड़े सेंटर को सोमवार सुबह सील कर दिया।

Shishumanjali kharwar
Published on: 29 July 2024 8:49 AM GMT (Updated on: 29 July 2024 9:17 AM GMT)
ias aspirants death
X

दिल्ली में दृष्टि आईएएस कोचिंग सेंटर को एमसीडी ने किया सील (सोशल मीडिया)

IAS Aspirants Death: राजधानी दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर में बीते शनिवार को राव आईएएस स्टडी सेंटर के बेसमेंट में अचानक बारिश के पानी के भर जाने से दो छात्रा व एक छात्र की मौत की घटना के तीसरे दिन दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) ने मुखर्जी नगर में बड़ी कार्रवाई की है। एमसीडी की टीम ने दिल्ली में सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए संचालित प्रतिष्ठित दृष्टि आईएएस के नेहरू विहार स्थित बड़े सेंटर को सोमवार सुबह सील कर दिया। बताया जा रहा है कि दृष्टि आईएएस कोचिंग सेंटर (Drishti IAS Coaching Centre) वर्धमान माल के बेसमेंट में चल रहा था।

दिल्ली नगर निगम की सिविल लाइन जोन की टीम सोमवार सुबह मुखर्जी नगर स्थित नेहरू विहार पहुंची। टीम ने वर्धमान माल के बेसमेंट में चल रहे दृष्टि आईएएस कोचिंग सेंटर (Drishti IAS Coaching Centre) को सील करने की कार्रवाई शुरू की। सील करने की कार्यवाही से कोचिंग प्रबंधन में हड़कंप मच गया। कार्यवाही के दौरान एमसीडी टीम ने कोचिंग सेंटर के सभी एग्जिट गेट को सील कर दिया। कोचिंग सेंटर के चार-पांच मुख्य गेट के अलावा अन्य दरवाजों को भी सील कर दिया गया। बताया जा रहा है कि दृष्टि आईएएस कोचिंग सेंटर वर्धमान माल के टावर नंबर एक, दो व तीन के बेसमेंट में चल रहा था।


एक हॉल में 250-300 अभ्यर्थियों की चलती थी क्लास

बेसमेंट के सात-आठ बड़े हॉल में चल रहे दृष्टि आईएएस कोचिंग (Drishti IAS Coaching Centre) संचालित हो रही थी। इसके एक हॉल में लगभग 250 से 300 अभ्यर्थियों की कोचिंग क्लासेज चलती थी। यानि की कोचिंग के एक बैच में लगभग 1800-2000 अभ्यर्थियों की क्लासेज चल रही थी। नगर निगम की इस कार्यवाही को मुखर्जी नगर में स्थित अन्य कोचिंग संचालकों में हड़कंप मचा हुआ है। यहीं एमसीडी की किसी प्रतिष्ठित कोचिंग सेंटर पर यह बड़ी कार्रवाई बतायी जा रही है।

हालांकि एमसीडी की इस कार्रवाई के चलते आईएएस (IAS) की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को दिक्कत का सामना करना पड़ा। क्योंकि इस कार्रवाई के चलते अभ्यर्थी अपना सामान और नोट्स भी कोचिंग से बाहर नहीं ला सके। अभ्यर्थियों का कहना है कि उन्हें जब तक एमसीडी के कोचिंग सेंटर के बंद करने की जानकारी मिली। तब सेंटर सील हो चुका था। जिसके चलते उनकी किताबें, जरूरी नोट्स कोचिंग सेंटर की लाइब्रेरी में ही रह गये हैं।

ओल्ड राजेंद्र नगर में 13 कोचिंग सेंटर हुए सील

राव आईएएस स्टडी सेंटर के बेसमेंट में पानी भरने से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे तीन अभ्यर्थियों के दुखद मौत के बाद सीएमडी ने सख्त रवैया अपनाया। इस हादसे के बाद इस इलाके के 13 कोचिंग सेंटरों को एमसीडी ने सील कर दिया है। बताया जा रहा है कि सील किये गये सभी 13 कोचिंग सेंटर नियमों का उल्लंघन कर रहे थे। बीते रविवार को दिल्ली नगर निगम ने राजेंद्र नगर इलाके में संचालित कई कोचिंग सेंटरों का निरीक्षण किया।

इस दौरान एमसीडी ने यह जानकारी हासिल की कि कितने कोचिंग सेंअर में बेसमेंट में कक्षाएं संचालित हो रही हैं। एमसीडी ने ऐसे 13 कोचिंग सेंटरों को सील कर दिया है। जिन 13 कोचिंग सेंटरों को सील किया गया है। उनमें आईएएस गुरुकुल, चहल एकडेमी, आईएएस सेतु, टॉपर्स एकडेमी, दैनिक संवाद, प्लूटस एकडेमी, साई ट्रेडिंग, सिविल डेली आईएएस, गाइडेंस आईएएस, कैरियर पावर, 99 नोट्स, विद्या गुरु और ईजी फॉर आईएएस शामिल हैं।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story