×

Gantantra Diwas 2024: गणतंत्र दिवस पर अमेरिका के राष्ट्रपति बिडेन को आमंत्रण

Gantantra Diwas 2024: द्विपक्षीय बैठक के दौरान भारत और अमेरिका ने सातवें और आखिरी बकाया विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) विवाद को भी सुलझा लिया।

Neel Mani Lal
Published on: 20 Sep 2023 4:13 PM GMT
US President Biden
X

US President Biden (Photo-Social Media)

Gantantra Diwas 2024: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन को अगले गणतंत्र दिवस समारोह में आमंत्रित किया गया है। भारत में अमेरिका के राजदूत एरिक गार्सेटी ने यह खुलासा करते हुए बताया कि हाल ही में संपन्न जी-20 शिखर सम्मेलन में हुई द्विपक्षीय वार्ता से इतर पीएम मोदी ने प्रेसिडेंट बिडेन को निमंत्रण दिया था।

2015 गणतंत्र दिवस पर ओबामा थे मुख्य अतिथि

2015 में, बराक ओबामा भारत के गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बने, जबकि मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी इस साल के गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि थे।

द्विपक्षीय बैठक के दौरान भारत और अमेरिका ने सातवें और आखिरी बकाया विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) विवाद को भी सुलझा लिया। गौरतलब है कि पिछले छह विवादों को पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान सुलझा लिया गया था।

भारत-अमेरिका संयुक्त बयान में कहा गया है कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत और अमेरिका के बीच घनिष्ठ और स्थायी साझेदारी की पुष्टि करते हुए अमेरिका के राष्ट्रपति जोसेफ आर. बिडेन जूनियर का भारत में स्वागत किया। दोनों नेताओं ने प्रधानमंत्री की अभूतपूर्व उपलब्धियों को लागू करने के लिए चल रही पर्याप्त प्रगति के लिए अपनी सराहना व्यक्त की। दोनों नेताओं ने अपनी सरकारों से विश्वास और आपसी समझ के आधार पर हमारे बहुआयामी वैश्विक एजेंडे के सभी आयामों में भारत अमेरिका रणनीतिक साझेदारी को बदलने का काम जारी रखने का आह्वान किया।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story