×

जानिये आखिर ट्रंप क्यों हुए नाराज, जाते-जाते कह दी ये बड़ी बात

दुनिया में सबसे शानदार बाइक में से एक गिने जाने वाली हार्ले डेविडसन के मसले पर भी वर्षों से अमेरिका की भारत से शिकायत रही है। पिछले साल डोनाल्ड ट्रंप का कहना था कि भारत का फैसला हमें बर्दाश्त नहीं है और हार्ले डेविडसन पर 50 फीसदी टैरिफ भी मंजूर नहीं है।

SK Gautam
Published on: 25 Feb 2020 4:51 PM GMT
जानिये आखिर ट्रंप क्यों हुए नाराज, जाते-जाते कह दी ये बड़ी बात
X

नई दिल्ली: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दो दिवसीय भारत के दौरे पर हैं। दौरे के दूसरे दिन एक प्रेस वार्ता के दौरान पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने टैरिफ का जिक्र किया। और इस मुद्दे को लेकर भारत को घेरने की कोशिश की। ट्रंप ने नाराजगी जताते हुए कहा कि भारत हमारे साथ ठीक नहीं कर रहा है। उन्होंने कहा कि भारत हार्ले डेविडसन की बाइक्स पर बहुत ज्यादा टैरिफ वसूलता है।

एक पत्रकार के सवाल का जवाब देते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि भारत अमेरिका के साथ इंसाफ नहीं कर रहा है। उन्होंने कहा कि भारत हम पर बहुत ज्यादा टैरिफ लगाता है, हार्ले डेविडसन एक उदाहरण है। इम्पोर्ट ड्यूटी को लेकर अमेरिका ने पिछले दिनों भी सवाल उठाया था।

ट्रंप ने भारत को कहा था 'टैरिफ किंग'

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि जब हार्ले डेविडसन भेजते हैं तो भारत उसपर बहुत ज्यादा टैरिफ लगाता है। लेकिन भारत जब अपनी बाइक भेजता है तो हम कोई टैरिफ नहीं लगाते हैं। भारत जो हमारे साथ कर रहा है वो ठीक नहीं है। भलाई दोनों तरफ से होनी चाहिए।' बता दें, पिछले साल ही हार्ले डेविडसन मसले पर ट्रंप ने भारत को 'टैरिफ किंग' तक कह दिया था।

ये भी देखें: ट्रंप जी बधाई ! 25 तारीख बहुत खास है हर अमेरिकी के लिए, जाने क्यों

हार्ले डेविडसन पर टैरिफ का जिक्र

दरअसल, दुनिया में सबसे शानदार बाइक में से एक गिने जाने वाली हार्ले डेविडसन के मसले पर भी वर्षों से अमेरिका की भारत से शिकायत रही है। पिछले साल डोनाल्ड ट्रंप का कहना था कि भारत का फैसला हमें बर्दाश्त नहीं है और हार्ले डेविडसन पर 50 फीसदी टैरिफ भी मंजूर नहीं है। भारत ने हार्ले डेविडसन पर 100 फीसदी टैरिफ लगाया था, लेकिन बाद में जब मोदी-ट्रंप के बीच बातचीत हुई तो टैरिफ 50 फीसदी पर तय हुआ।

ट्रेड डील का अब भी इंतजार

गौरतलब है कि भारत और अमेरिका के बीच पिछले लंबे समय से ट्रेड डील को लेकर कोशिशें की जा रही हैं। लेकिन बात नहीं बन रही है। दुनियाभर में जारी मंदी के माहौल के बीच ये ट्रेड डील भारत के लिए बड़ा बूस्ट हो सकती है। हालांकि ट्रंप ने भारतीय कंपनियों को लेकर कहा कि वो उनके निवेश से काफी संतुष्ट हैं। उन्होंने अपने भारत दौरे को लेकर कहा कि इतना सम्मान किसी राष्ट्रध्यक्ष को नहीं मिला।

ये भी देखें: दु:खद: विभागीय कार्यों के दबाव में स्कूल के एकल प्रभारी अध्यापक ने की आत्महत्या

भारत-अमेरिका के बीच कारोबार

वैसे भारत और अमेरिका के बीच कारोबार लगातार बढ़ रहा है। साल 2019 में दुनिया के देशों के साथ अमेरिका का व्यापार एक फीसदी से भी कम रहा। लेकिन भारत के साथ ऐसी स्थिति नहीं दिखती। 2019 में दोनों देशों ने 92।08 अरब डॉलर का कारोबार किया जो 2018 की तुलना में 5 फीसदी ज्यादा था।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story