×

भारत का तीन दिवसीय दौरा करेंगे अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो

लोकसभा चुनाव के बाद पहली बार अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो भारत दौरे पर आएंगे। तीन दिवसीय यह दौरा 25-27 जून तक होगा। यह जानकारी विदेश मंत्रालय से प्राप्त हुई है।

Roshni Khan
Published on: 23 Jun 2019 5:28 AM GMT
भारत का तीन दिवसीय दौरा करेंगे अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो
X

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के बाद पहली बार अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो भारत दौरे पर आएंगे। तीन दिवसीय यह दौरा 25-27 जून तक होगा। यह जानकारी विदेश मंत्रालय से प्राप्त हुई है।

ये भी देंखे:आजमगढ़ से मंडल स्तर के कार्यों की समीक्षा करेंगे CM योगी

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने इस दौरे की जानकारी देते हुए कहा 'चुनाव के बाद भारत-अमेरिका के बीच यह पहली उच्चस्तरीय बातचीत होगी। अपने दौरे पर वह विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ बातचीत करेंगे और भारत सरकार के अन्य लोगों से मिलेंगे। बता दें कि माइक पोंपियो हाल ही में मोदी है तो मुमकिन बोलकर सुर्खियों में आए थे। उन्होंने भारत दौरे पर आने से पहले ये बात कही थी।

माइक पोंपियो ने कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने चुनावी कैंपेनिंग में कहा था- मोदी है तो मुमकिन है और उन्होंने इसे सच कर दिखाया। अब भारत और अमेरिका के बीच संभावनाओं के विस्तार की तरफ हम देख रहे हैं।

यात्रा के दौरान पोंपियो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय समकक्ष एस जयशंकर से मुलाकात करेंगे। भारत दौरे पर आने से पहले पोंपियो का मानना है कि इस दौरान दोनों देशों के बीच बड़े मुद्दों और विचारों पर चर्चा होगी। जिससे द्विपक्षीय रिश्तों को नया आयाम मिलेगा।

ये भी देंखे:J-K: शोपियां में मुठभेड़, सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोर्गन ऑर्टगस ने बताया था कि माइक पोंपियो 24 जून को नई दिल्ली रवाना होंगे। वहीं माइक पोंपियो ने कहा था कि वह अपने दौरे की तैयारी के लिए भारतीय कारोबारियों के एक समूह के साथ बातचीत से करेंगे।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story