×

दिवाली के मौके पर कुछ इस तरह इस्तेमाल करें अपने पैसे, बदल जाएगी जिंदगी

Manali Rastogi
Published on: 4 Nov 2018 6:06 AM GMT
दिवाली के मौके पर कुछ इस तरह इस्तेमाल करें अपने पैसे, बदल जाएगी जिंदगी
X

लखनऊ: दिवाली की तैयारियां अब जोर-शोर से हो रही है। ऐसे में सभी ने इस त्योहार को लेकर अपनी-अपनी प्लानिंग कर ली होगी। दरअसल, दिवाली पर हमेशा से हम मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा करते हैं। जहां मां लक्ष्मी की पूजा आर्थिक संकट दूर करने के लिए की जाती है तो वही भगवान गणेश जी बुद्धि प्रदान करने के लिए पूजे जाते हैं।

यह भी पढ़ें: दुल्हन की तरह सज रही अयोध्या, देखें दिवाली से पहले की तस्वीरें

मगर इस दिवाली हम आपको बताएंगे कि आप कैसे आप मां लक्ष्मी की आराधना के साथ-साथ फाइनेंशियल प्लानिंग भी कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन 5 बातों के बारे में।

दिवाली पर करें निवेश

अगर आप निवेश के लिए कोई अच्छा मौका देख रहे हैं तो दिवाली ही बेस्ट मौका है। निवेश के लिए आप अपनी आमदनी का 20 फीसदी हिस्सा इस्तेमाल कर सकते हैं। फिर बाद में जब आपका प्रमोशन होता जाए तो उस हिसाब से आप निवेश की रकम भी बढ़ा सकते हैं।

जरुर करवाएं टर्म इंश्योरेंस

यूं तो आप परिवार के लिए बहुत मेहनत कर रहे हैं। मगर क्या आपने कभी इस बारे में सोचा है कि जब आप नहीं रहेंगे तो आपके परिवार का क्या होगा। ऐसे में टर्म इंश्योरेंस ही काम आता है। इसलिए अगर आपने अपना टर्म इंश्योरेंस नहीं करवाया है, तो इस दिवाली जरुर करवाएं।

टर्म इंश्योरेंस की तरह हेल्थ इंश्योरेंस भी जरुरी

हमारी लाइफस्टाइल इतनी बदल गई है कि अब काम के आगे हमे खाने-पीने और सोने का समय नहीं मिलता। इस बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल का असर हमारी सेहत पर पड़ता है और फिर हम बीमार हो जाते हैं। इस दौरान हमे गंभीर बीमारियां भी हो जाती हैं, जिनपर काफी खर्चा हो जाता है। ऐसे में इस खर्चे से बचने के लिए हम अपना हेल्थ इंश्योरेंस करवा सकते हैं।

फालतू खर्चों पर लगा दें लगाम

सबसे बड़ी और हर घर की समस्या होती है फालतू खर्चे। हम सभी फालतू खर्चे बहुत करते हैं। यही दिक्कत आपकी भी होगी। ऐसे में इस फालतू खर्चे से बचने के लिए आप अपने शौक और आदतों को सीमित कर लेंगे तो पैसे जरुर बचेंगे।

कभी ऑफर्स देखकर न हों उतावले

दिवाली का सीजन है। ऐसे में हर दुकानदार ने ऑफर्स जरुर रखे होंगे। ऐसी स्थिति में कंपनियां 10 से 20 फीसदी तक अतिरिक्त छूट देती हैं। इस ऑफर्स को देखकर आप सामान भी खरीद लेते हैं। इन सबके बीच वो सामान भी खरीद लेते हैं, जोकि हमारे किसी काम का नहीं। इसलिए दिवाली पर आई किसी सेल पर उतावले ना हों।

यह भी पढ़ें: कम जगह में भी अपने आशियाने में करें ऐसी सजावट की फर्नीचर के साथ बढ़ेगी घर की खूबसूरती

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के साथ जम्मू-कश्मीर में भी जमकर हो रही बर्फबारी और बारिश

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story