उत्तर प्रदेश: थम गया लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण का चुनाव प्रचार

लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण के लिए उत्तर प्रदेश में प्रचार शुक्रवार शाम को थम गया।कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने मिर्जापुर लोकसभा सीट से पार्टी प्रत्याशी ललितेशपति त्रिपाठी के समर्थन में रोडशो किया।

NDA बहुमत से दूर रहा तो सरकार बनाने का तत्काल दावा पेश कर सकती हैं विपक्षी पार्टियां

लखनऊ: लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण के लिए उत्तर प्रदेश में प्रचार शुक्रवार शाम को थम गया।कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने मिर्जापुर लोकसभा सीट से पार्टी प्रत्याशी ललितेशपति त्रिपाठी के समर्थन में रोडशो किया।

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के झंडे भी रोडशो के दौरान नजर आए। सुभासपा उत्तर प्रदेश में भाजपा की सहयोगी है और 2017 के विधानसभा चुनाव में उसने चार सीटें जीती थीं। सुभासपा अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर प्रदेश में कैबिनेट मंत्री भी हैं।

केन्द्रीय वस्त्र मंत्री स्मृति ईरानी गोरखपुर में स्कूटी रैली में शामिल हुईं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बलिया और गोरखपुर में जनसभाएं कीं।सातवें एवं अंतिम चरण में राज्य की कुल 13 सीटों के लिए 19 मई को मतदान होना है और इसमें 167 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी में सबसे अधिक 26 प्रत्याशी हैं जबकि बांसगांव (अनुसूचित जाति) सीट पर मात्र चार प्रत्याशी हैं।

यह भी पढ़ें…..विद्यासागर के बाद अब नाथूराम गोडसे पर ठनी राजनीति !

अंतिम चरण में प्रधानमंत्री मोदी, केन्द्रीय मंत्री मनोज सिन्हा (गाजीपुर) और अनुप्रिया पटेल (मिर्जापुर) मुकाबले में हैं। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष महेन्द्र नाथ पाण्डेय भी चंदौली से एक बार फिर चुनाव लड़ रहे हैं।

इस चरण में बात महागठबंधन की करें तो सपा आठ और बसपा पांच सीटों पर अपने प्रत्याशी लड़ा रही है।

भाजपा ने 11 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं जबकि उसकी सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) के प्रत्याशी राबर्ट्सगंज (अनुसूचित जाति) एवं मिर्जापुर से चुनाव मैदान में हैं।

यह भी पढ़ें…..एग्जिट पोल के नतीजे से पहले बाजार में जोरदार तेजी, सेंसेक्स 537 अंक उछला

इस चरण में महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव (अनुसूचित जाति), घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर और राबर्ट्सगंज (अनुसूचित जाति) में मतदान होगा।

इस चरण में दो करोड़ 32 लाख 71 हजार 341 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।