×

उत्तराखंड का भयानक दृश्य: तेजी से आ रहा सैलाब, सबने भोले बाबा को किया याद

उत्तराखंड में बड़ी आफत आ पड़ी है। भारी मात्रा में तेज पानी की रफ्तार आगे बढ़ता ही जा रहा है। बताया जा रहा है कि पानी श्रीनगर तक पहुंच गया है। जिले में एवलांच के बाद ऋषिगंगा और फिर धौलीगंगा पर बने हाइड्रो प्रोजेक्ट का बांध टूटने से गंगा और उसकी सहायक नदियों में बाढ़ का बहुत बड़ा खतरा पैदा होता जा रहा है।

Vidushi Mishra
Published on: 7 Feb 2021 7:47 AM GMT
उत्तराखंड का भयानक दृश्य: तेजी से आ रहा सैलाब, सबने भोले बाबा को किया याद
X
ग्लेशियर के फटने की वजह से जोशीमठ के आसपास के दर्जनों गांव चपेट में आ गए हैं। बाढ़ की वजह से ऋषि गंगा पावर प्रोजेक्ट को भारी नुकसान पहुंचा है।

चमोली। उत्तराखंड में महाभयानक तबाही आ गई है। चमोली जिले के जोशीमठ में ग्लेशियर फट गया। जिससे उत्तराखंड में बड़ी आफत आ पड़ी है। भारी मात्रा में तेज पानी की रफ्तार आगे बढ़ता ही जा रहा है। बताया जा रहा है कि पानी श्रीनगर तक पहुंच गया है। जिले में एवलांच के बाद ऋषिगंगा और फिर धौलीगंगा पर बने हाइड्रो प्रोजेक्ट का बांध टूटने से गंगा और उसकी सहायक नदियों में बाढ़ का बहुत बड़ा खतरा पैदा होता जा रहा है। तबाही के सामने आ रहे वीडियो को देखने पर तबाही के भयावह स्थिति का पता लगाया जा सकता है। ऐसे में हालातों को देखते हुए राज्य में चमोली से लेकर हरिद्वार तक अलर्ट जारी कर दिया गया है। लोगों नदी वाले इलाकों से दूर रहने का कहा जा रहा है।

ये भी पढ़ें...महातबाही से कांपा उत्तराखंड: फटा ग्लेशियर बहे कई मजदूर, तबाह हुआ पॉवर प्रोजेक्ट

नदियों में बाढ़ से भीषण तबाही

ग्लेशियर के फटने की वजह से जोशीमठ के आसपास के दर्जनों गांव चपेट में आ गए हैं। बाढ़ की वजह से ऋषि गंगा पावर प्रोजेक्ट को भारी नुकसान पहुंचा है। इसके साथ ही कुछ झूला पुल भी इसकी चपेट में आए हैं। बहुत ही बुरी स्थिति होती जा रही है, हर तरह लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहा जा रहा है।



ऐसे में एनटीपीसी निर्माणाधीन तपोवन विष्णुगाढ़ जल विद्युत परियोजना के डैम साइड बराज साइट को भी नुकसान होने की सूचना मिल रही है। वहीं प्रशासन ने अलकनंदा नदी और धौली नदी के किनारे रहने वाले लोगों को अलर्ट कर दिया है, उन्हें वहां से हटने के लिए कहा जा रहा है।

साथ ही इस हादसे में तपोवन बांध क्षतिग्रस्त होने के बाद नदियों में बाढ़ आ गई है। जी हां तपोवन बांध पूरी तरह से ध्वस्त हो गया है। इस कारण नदी में काम करने वाले मजदूरों को भी हटाया जा रहा है। 50 मजदूरों के लापता होने की खबर है और प्रशासन इन मजदूरों के बारे में जानकारी इकट्ठा करने में जुटा हुआ है। हालांकि अभी तक प्रशासन को इस बाबत कोई पुख्ता जानकारी नहीं मिल सकती है।

ये भी पढ़ें...उत्तराखंड: केदारनाथ धाम का होगा विकास, एनटीपीसी देगा 25 करोड़ रुपए

Chamoli फोटो-सोशल मीडिया

तबाही में बहुत नुकसान होने की आशंका

वीडियो में देखा जा सकता है कि पानी के इतने तेज बहाव की वजह से पहाड़ भी टूट कर गिर रहे हैं। लोगों को जल्द से जल्द सुरक्षित स्थानों पर पहुंचने के लिए कहा जा रहा है। बताया जा रहा कि आई तबाही में बहुत नुकसान होने की आशंका जताई जा रही है।

इस तबाही को लेकर प्रशासन अलर्ट हो चुका है। ऐसे में एनडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंचना शुरू हो गई हैं। पानी के तेज बहाव होने की वजह से हरिद्वार जिला प्रशासन ने भी अलर्ट जारी कर दिया है। हालातों को देखते हुए राहत एंव बचाव की इन टीमें रवाना कर दी गई है। टीम के सैकड़ों लोग लगातार हालात को काबू में करने के लिए पहुंच गए हैं।

ये भी पढ़ें...कल यूपी और उत्तराखंड में नही होगा चक्का जाम: संयुक्त किसान मोर्चा

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story