×

चमोली त्रासदी: ITBP ने इस खास तकनीक की मदद से 16 लापता लोगों को जिंदा खोज निकाला

सोमवार को तपोवन में आपदा से जिन 13 गांवों से संपर्क टूट गया है, वहां जिला प्रशासन के द्वारा यहां पर हेलिकॉप्टर से राशन के पैकेट गिराए जाएंगे।

Aditya Mishra
Published on: 8 Feb 2021 7:24 AM GMT
चमोली त्रासदी: ITBP ने इस खास तकनीक की मदद से 16 लापता लोगों को जिंदा खोज निकाला
X
पांच लाशें बरामद होने के बाद अब मरने वाले लोगों का आंकड़ा 43 हो गया है। टनल से मलबा और कीचड़ हटाए जाने का काम निरंतर चल रहा है।

चमोली: उत्तराखंड के चमोली जिले में सोमवार को आई बाढ़ के बाद यहां पर बड़े पैमाने पर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है। रेस्क्यू ऑपरेशन में एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, भारतीय सेना और भारत तिब्बत सीमा पुलिस के जवान लगाए गए हैं।

रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी आईटीबीपी की टीम के मुताबिक, एक सुरंग में करीब 30 लोग फंसे हैं। 300 जवानों को टनल साफ करने में लगाया गया है, स्थानीय प्रशासन का कहना है कि करीब 170 लोग लापता हैं।

बीते दिन 12 लोग जो बचाए गए हैं, वो एक दूसरी टनल में थे। अभी तक 14 शव मिल चुके हैं, जबकि रेस्क्यू ऑपरेशन अभी भी चल रहा है। इंडियन एयरफोर्स की भी मदद ली जा रही है।

सबसे अधिक ग्लेशियर वाला राज्य उत्तराखण्ड, हमेशा बना रहता है खतरा

ITBP चमोली त्रासदी: ITBP ने इस खास तकनीक की मदद से 16 लापता लोगों को जिंदा खोज निकाला(फोटो सोशल मीडिया)

चमोली त्रासदी में ऐसे बची लोगों की जान

आईटीबीपी के जवानों ने बताया कि सुरंग में फंसे कुछ लोगों के मोबाइल फोन चल रहे थे। जिससे उनकी लोकेशन मिल गई। मोबाइल लोकेशन के आधार पर ही जवान फंसे लोगों तक पहुंचे और उन्हें सुरंग से बाहर निकाला।

दरअसल, तपोवन टनल में ये लोग काम कर रहे थे। तभी अचानक ग्लेशियर टूटने के बाद बाढ़ आने से मलबे में ये लोग फंसे रह गए। आईटीबीपी के पीआरओ के मुताबिक, सुरंग में कुछ लोगों के मोबाइल चल रहे थे।

इसके चलते उनकी लोकेशन मिल गई। ऑपरेशन चलाकर 16 लोगों का रेस्क्यू किया। मलबे से निकाले गए लोगों की तस्वीरें भी सामने आई हैं। इस तस्वीरों में लोगों की जान बचाने के साथ साथ आईटीबीपी के जवान लोगों में जोश भरते भी नजर आए।

उत्तराखंड महातबाही: यूपी में मचा कोहराम, एक ही जिले के 15 लोग लापता

ITBP चमोली त्रासदी: ITBP ने इस खास तकनीक की मदद से 16 लापता लोगों को जिंदा खोज निकाला(फोटो सोशल मीडिया)

13 गांवों का सम्पर्क टूटा, आज गिराया जाएगा राशन

बताया जा रहा है कि आज यानी सोमवार को तपोवन में आपदा से जिन 13 गांवों से संपर्क टूट गया है, वहां जिला प्रशासन के द्वारा यहां पर हेलिकॉप्टर से राशन के पैकेट गिराए जाएंगे। रविवार को इसके लिए राशन के पैकेट तैयार करने का काम भी शुरू कर दिया गया था।

चमोली त्रासदी: 13 गांवों का सम्पर्क टूटा, आज गिराया जाएगा राशन, IAF तैनात

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story